ED ने विजय माल्या के खिलाफ दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

नई दिल्‍ली (7 मार्च): सीबीआई की शिकायत पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विजय माल्या के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर लिया है। डिफाल्टर विजय माल्या से ईडी जल्द ही पूछताछ करेगी। बता दें कि यह केस प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डिगरिंग एक्‍ट (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया है।

अब जांच इस बात की होगी कि माल्‍या ने बैंक से लिए गए लोन को कहीं विदेश में तो नहीं ट्रांसफर किया है। हालांकि इस केस में डेट रिकवरी ट्रिब्‍यूनल (डीआरटी) सोमवार को अपना फैसला सुनाएगा। बता दें कि SBI ने डीआरटी को चार एप्लीकेशन दिए हैं। इनमें माल्‍या के विदेश भागने की आशंका पर उनका पासपोर्ट जब्‍त करने, गिरफ्तारी, कर्ज की रकम की वापसी सुनिश्चित करने और उनकी देश-विदेश में स्‍थ‍ित सारी संपत्‍त‍ि की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग की है।

डियाजिओ की तरफ से माल्‍या को मिलने वाले 515 करोड़ रुपए पर एसबीआई बैंक ने पहला हक जताया है। डियाजिओ के मालिकाना हक वाली यूनाइटेड स्‍प‍िरिट्स लिमिटेड का चेयरमैन पद छोड़ने के लिए माल्‍या को 7.5 करोड़ डॉलर (करीब 515 करोड़ रुपए) दिए जा रहे हैं। एसबीआई ने माल्‍या को विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित कर रखा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माल्या पर लगभग 7 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। यही कारण है कि वो देश छोड़कर लंदन में सेटल होने की तैयारी में हैं।