BREAKING NEWS: ED ने जब्त की छगन भुजबल की 90 करोड़ की संपत्त‍ि

नई दिल्ली (11 अगस्त): प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र सदन घोटाले में एनसीपी नेता छगन भुजबल और उनके करीबियों की करीब 90 करोड़ की संपत्ति जब्त की है।

क्या है मामला... - छगन भुजबल, उनके बेटे पंकज और भतीजे समीर पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली महाराष्ट्र सदन बनाने का कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए करोड़ों की रकम घूस के तौर पर ली। - इसके अलावा मुंबई का कालीन यूनिवर्सिटी लैंड स्कैम, अंधेरी आरटीओ, मुंबई-नासिक टोल रोड, नवी मुंबई का हेक्स वर्ल्ड हाऊसिंग प्रोजेक्ट जैसे अलग अलग 9 प्रोजेक्ट्स में अपने करीबियों को कॉन्ट्रैक्ट देकर करीब 870 करोड़ का घोटाला किया।

कब हुआ मामला दर्ज... - प्रवर्तन निर्देशालय ने 17 जून 2015 को छगन भुजबल और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्डरिंग एक्ट और फेमा के अंतर्गत दो एफआइआर दर्ज़ की थी। फरवरी 2016 में एसीबी ने छगन भुजबल, उनके बेटे पंकज, भतीजे समीर समेत 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की। - इससे पहले साल 2009 में भी कैग की रिपोर्ट में ये कहा गया था कि पीडब्ल्यूडी मंत्री रहते हुए कांट्रैक्ट देते समय करोड़ों का घोटाला हुआ। - भुजबल एसीबी और प्रवर्तन निर्देशयल की इस करवाई को राजनैतिक दबाव का परिणाम बता रहे हैं।