Blog single photo

Nobel विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी बोले- डांवाडोल है भारतीय अर्थव्यवस्था

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी को 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया है। अवॉर्ड जीतने के बाद उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति डांवाडोल है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 अक्टूबर):  भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी को 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया है। अवॉर्ड जीतने के बाद उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति डांवाडोल है। मौजूदा डेटा से यह आश्वासन नहीं मिलता कि अर्थव्यवस्था की सेहत में जल्द सुधार आएगा।

अभिजीत बनर्जी ने जेएनयू से अर्थशास्त्र में मास्टर्स भी किया। फिलहाल वह अमेरिका की एमआइटी कैंब्रिज में हैं। खास बात यह है कि अभिजीत को ये पुरस्कार जिन तीन लोगों के साथ मिला है, उनमें एक उनकी पत्नी एस्थर डुफलो हैं और एक उनके सहकर्मी मिखाइल क्रेमेर भी हैं। अभिजीत बनर्जी को दुनिया में गरीबी हटाने के उपायों के लिए शोध पर नोबेल मिला है।

अभिजीत बनर्जी ने कहा, कि इस समय उपलब्ध आंकड़ें यह भरोसा नहीं जगाते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द पटरी पर आ सकती है। उन्होंने कहा, 'भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति डगमगाती हुई है। वर्तमान (विकास के) आंकड़ों को देखने के बाद, (निकट भविष्य में अर्थव्यवस्था के पुनरोद्धार) को लेकर निश्चिंत नहीं हुआ जा सकता है।' बनर्जी ने कहा, 'पिछले पांच-छह वर्षों में, हमने कम से कम कुछ विकास तो देखा, लेकिन अब वह आश्वासन भी खत्म हो गया है।' उन्होंने कहा कि उन्होंने जीवन में कभी भी नहीं सोचा था कि उन्हें इतनी जल्दी नोबेल पुरस्कार मिल जाएगा। अभिजीत बनर्जी ने कहा, 'मैं पिछले 20 वर्षों से शोध कर रहा था। हमने गरीबी उन्मूलन के लिए समाधान देने की कोशिश की।'

अमेरिका में मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, 'पिछले 5-6 साल में हमने थोड़ी ग्रोथ देखी, लेकिन अब वह आश्वासन भी नहीं रहा।' अभिजीत बनर्जी ने कहा, "भारत में बहुत बड़ी लड़ाई चल रही है कि किसका डेटा सही है और सरकार का एक विशेष दृष्टिकोण है कि जो उसके लिए असुविधाजनक है, वह गलत है। लेकिन फिर भी मुझे लगता है कि कुछ समस्या है जिसे सरकार मान रही है। अर्थव्यवस्था की रफ्तार बहुत तेजी से धीमी हो रही है। यह रफ्तार कितनी धीमी है, हमें पता नहीं है।''

भारत में अर्थव्यवस्था की स्थिति और उसके भविष्य के बारे में उनकी राय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "भविष्य में क्या होगा, मौजूदा राय इसके बारे में नहीं है। लेकिन अभी जो चल रहा है, उसके बारे में मेरी यही राय है।"

Tags :

NEXT STORY
Top