Blog single photo

प्रदूषण से बचने के लिए रोजाना खाए गाजर, दूसरी बीमारी से भी रहोगे दूर

गाजर ऐसी सब्जी मानी जाती है जिसमें पौष्टित तत्वों की कमी नहीं है। सर्दियों का मौसम खाने पीने के लिहाज से गाजर को सबसे बेस्ट माना जाता है।

न्यूज 24 ब्यूरो,नई दिल्ली (7 नवंबर):  गाजर ऐसी सब्जी मानी जाती है जिसमें पौष्टित तत्वों की कमी नहीं है। सर्दियों का मौसम खाने पीने के लिहाज से गाजर को सबसे बेस्ट माना जाता है। इस मौसम में सब्जियों की इतनी वैराएटी मिलती है जिन्हें सब्जियों में कुछ सब्जी पसंद होती है उनके लिए ये मौसम उनका मन पसंदीदा होता है। गाजर को सब्जी, सालाद, जूस या सूप किसी भी तरह आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। 

हाल ही के दिनों में गाजर का नाम खासा चर्चा में है, जब से केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन की तरफ से किया गया ट्वीट जिसमें उन्होंने प्रदूषण से बचने के लिए गाजर खाने को कारगार बताया है। तो चलिए आज आपको बताते है कि गाजर खाने के क्या फायदे है।

गाजर आंखों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसका नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बेहतर हो सकती है। गाजर विटामिन-ए से भरपूर होती है और विटामिन-ए आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व है। ऐसे में रोजाना गाजर का सेवन करने से शरीर में विटामिन-ए की कमी नहीं होती। आपको बता दें कि विटामिन-ए प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाकर रखता है। आंखों के लिए गाजर को पकाकर खाने की तुलना में कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद माना गया है।

गाजर हृदय के मरीजों के साथ-साथ उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हार्ट अटैक के जोखिम को कम करती है। गाजर का रस तनाव को कम करता है, जिससे हृदय भी स्वस्थ बना रहता है। गाजर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम भी करती है। 

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में सबसे ज्‍यादा असर अगर किसी चीज पर हुआ है तो वह है हमारी लाइफस्‍टाइल। काम के चलते हम हमारी हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते है। खान-पान में आए बदलावों की वजह से कैंसर का खतरा पहले से ज्‍यादा बढ़ गया है। ऐसे में गाजर एक ऐसी सब्‍जी है जो हमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में बहुत मददगार है। गाजर खाने से कैंसर सेल विकसित नहीं हो पाते हैं।  

Tags :

NEXT STORY
Top