भूकंप से कांपा चीन, 12 लोगों की मौत और 125 घायल

china

Image:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 जून): चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 12 लोगों की जान चली गई और 125  अन्य लोग घायल हुए हैं। चीनी भूकंप केंद्र के मुता‍बिक, पहला भूकंप सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट (स्‍थानीय समय) पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया जबकि मंगलवार को सुबह दूसरा झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  5.3 दर्ज की गई।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  6.0 दर्ज की गई। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' ने एक राहतकर्मी के हवाले से कहा है कि भूकंप से पूरा प्रांत प्रभावित हुआ है। दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है। शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद आफ्टरशॉक्‍स भी महसूस किए गए। सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। लोगों ने बताया कि एक मिनट की उलटी गिनती खत्म होते ही भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ‘शिन्हुआ' के अनुसार राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं।

सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और राष्ट्रीय खाद्य एवं सामरिक आरक्षण प्रशासन  ने भूकंप प्रभावित इलाकों में 5000 टेंट और 10 हजार फोल्डिंग बेड हैं। ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए टीमें तैनात की हैं।