ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़, पास जाने पर जा सकती जान

नई दिल्ली (10 जनवरी): पर्यावरण के लिए पेड़ जरूरी है। पेड़ है तो जीवन है। लेकिन क्या आप जानते है कि पेड़ों की कई ऐसी प्रजातियां हैं तो इसान के लिए जानलेवा भी है। इस कड़ी में फ्लोरिडा और कैरेबियन पट पर पाये जाने वाला सैंशीनीली के पेड़ों को दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़ माना जाता है।  कई

मैंशीनील के इस पेड़ के तने से निकलने वाला रस इतना जहरीला होता है कि इंसानों के स्किन से कॉन्टैक्ट होने पर छाले पड़ जाते हैं। पेड़ के सेब जैसे फल का एक टुकड़ा खाने पर भी इंसान की मौत हो सकती है।

अगर इस पेड़ का रस किसी की आंखों तक पहुंच जाए तो वह शख्स अंधा हो सकता है। इतना ही नहीं, पेड़ की लकड़ियों को जलाने पर निकलने वाला धुआं भी अगर आंखों तक पहुंच जाए तो आंखों की रोशनी जा सकती है। बारिश में भी इस पेड़ के नीचे खड़े रहने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इस कारण से पेड़ के आसपास चेतावनी वाले बोर्ड भी लगे हैं। मैंशीनील के पेड़ की ऊंचाई लगभग 50 फीट तक होती है।

हालांकि,इसपर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिक मैंशीनील के फलों का स्वाद चख चुके हैं। निकोला एच स्ट्रिकलैंड नाम के साइंटिस्ट के मुताबिक एक बार वे और उनके कुछ दोस्तों ने टोबैगो के कैरेबियन आइलैंड के बीच पर इस फल को खा लिया था, जो बेहद ही कड़वा था।

निकोला के मुताबिक फलों खाने के कुछ देर बाद ही उन्हें जलन होने लगी और शरीर में सूजन आ गया। हालांकि, तुरंत इलाज की वजह से वे ठीक हो गए।