अगर आप करना चाहते हैं एक्स्ट्रा इनकम, तो पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली (4 फरवरी): क्या आप एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं,आप नौकरी से मिलने वाली सैलरी से खुश नहीं है और अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए कुछ पैसे चाहते हैं ये खबर आपके लिए हैं। कई ऐसे तरीके हैं जिनके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं। इन तरीकों से आप घर बैठे आमदानी कर सकते हैं। हो सकता है यह आमदनी आपकी सैलरी से भी ज्यादा हो। पार्ट टाइम नौकरी कौन नहीं करना चाहता। बस शर्त यहीं रहती है कि कमाई अच्छी हो।

ट्यूटर...

अगर टीचिंग आपका शौक है और अगर आप किसी सब्जेक्ट या कला में एक्सपर्ट है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं। बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स है जो ऑनलाइन ट्यूटर की तालाश करते हैं। इसके लिए TutorVista या Tutor.com आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होती है।

फ्रीलांस राइटिंग...

अगर आप कॉपी एडिटिंग और राइटिंग में कुशल है तो आप किसी अखबार, मैगजीन और वेबसाइट्स के लिए काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर आर्टिकल लिखने पर पैसे मिलते हैं। इसमें आपको कंटेंट या कॉपी एडिटर के तौर पर ग्रामर एवं स्पेलिंग को ठीक करना और कंटेंट को एडिट करना होगा। इस पार्ट टाइम जॉब में आप 1100 रुपए प्रति घंटे तक कमा सकते हैं। इसमें शब्दों और पेज के हिसाब से पारिश्रमिक मिलता है।

फ्रीलान्स फोटोग्राफर...

आप अपनी हॉबी जैसे कि फोटोग्राफी, पैंटिंग या फिर सिंगिग आदि के जरिए भी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं। इस जॉब में आपको फोटोग्राफी, फोटोशॉप और ग्राफिक डिजाइनिंग में स्किल्ड व इंटरनेट टूल का उपयोग करना आता हो। इसमें आपको कंपनियों, संस्थाओं, न्यूज पेपर, मैगजीन, वेबसाइट या किसी व्यक्ति विशेष के लिए फोटोग्रॉफी करनी होगी। इसके अलावा फोटो-वीडियो तैयार करने होंगे। इस पार्ट टाइम जॉब के लिए काम करके आप प्रति घंटे 1400 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस जॉब में काम के हिसाब से पैसा मिलता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर...

सॉफ्टवेयर डेवलपर के तौर पर आप किसी कंपनी के साथ फुल टाइम काम करते हुए पार्ट टाइम किसी दूसरे के लिए भी काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस ऑफिस के बाद 2-3 घंटे का समय रोज निकाला होता है और आप मोटी कमाई कर सकते हैं। इस जॉब के लिए आपको सॉफ्टवेयर फील्ड की जरूरी प्रोग्रामिंग आनी चाहिए। दरअसल आजकल सॉफ्टवेयर डेवलपर की मार्केट में पार्ट टाइम और प्रोजेक्‍ट बेस काम की बहुत अधिक मांग है। इस जॉब में आपको सॉफ्टवेयर डेवलप करना, नए ऐप तैयार करने और नई वेबसाइट डेवलप करने जैसे काम करने होंगे। इस पार्ट टाइम जॉब में आप 1500 से 2000 रुपए प्रति घंटे तक कमा सकते हैं।