साउथ चाईना सी में फिलीपींस ने दी चीन को चुनौती-स्प्रैटली द्वीप पर भेजे सैनिक

नई दिल्ली (7 अप्रैल):फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिग दुतेर्ते ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी चीन सागर में अनधिकृत एवं मनीला के दावे वाले द्वीपों पर सैनिकों की तैनाती के आदेश दिए हैं। यह एक ऐसा कदम है, जो इस क्षेत्र पर दावा करने वाले बीजिंग समेत कई प्रतिद्वंद्वियों को भड़का सकता है।

चकित कर देने वाली इस घोषणा में दुतेर्ते ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हौंने सैनिकों को फिलीपन के दावे वाले द्वीपों एवं चट्टानों पर संरचनाओं के निर्माण का आदेश दिया है। ये भौगोलिक रूप से महत्वपूर्ण स्प्रैटली द्वीपसमूह पर स्थित हैं।


विवादित स्प्रैटली द्वीपसमूह के पास पश्चिमी द्वीप पलावन स्थित सैन्य शिविर के दौरे पर गए दुतेर्ते ने कहा, मैंने सैन्य बलों को इस पर पूरी तरह से कब्जा करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा, वहा संरचनाएं खड़ी करें और फिलीपीन का ध्वज फहराएं। मनीला में नौ या 10 स्प्रैटली द्वीप, चट्टानें हैं। रोड्रिग ने कहा, ऐसा लगता है कि यहां हर कोई द्वीपों पर कब्जा करने की फिराक में है। ऐसे में अच्छा होगा कि हम उन पर रहें, जो अब भी खाली हैं। उन्होंने कहा, कम से कम हमें अब वे मिले जो हमारा है और हम मुखर रूप से यह बात जाहिर करें की वह हमारा है।