Rio Olympics जाएंगी 'दुती चंद', पीटी उषा के बाद 'वीमेन्स 100m' में दूसरी भारतीय

नई दिल्ली (25 जून): एथलीट दुती चंद ने अगस्त में होने जा रहे रियो ओलंपिक के लिए शनिवार को क्वालिफाई कर लिया। वह रियो के लिये क्वालीफाई करने वाली भारत की तरफ से बीसवीं ट्रैक एवं फील्ड एथलीट हैं।

मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, 20 वर्षीय दुती ने 100 मीटर की रेस 11.30 सेकंड में पूरी की। दुती ने नेशनल रिकॉर्ड भी तोड़ा जो उन्हीं के नाम था। 36 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी भारतीय महिला ने ओलंपिक में क्वॉलीफाई किया है। इससे पहले 1980 में पीटी उषा ने 100 मीटर की रेस के लिए क्वालिफाई किया था। यह रेस शनिवार को कजाकिस्तान के अलमाटी में हुई। ओलंपिक क्वालिफिकेशन टाइम 11.32 सेकंड था। दुती ने तय वक्त से 0.02 सेकंड से पहले ही रेस पूरी की।

दुती की इस सफलता पक ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्वीट करके उन्हें बधाई दी है। उन्होंने लिखा - "मैं उनकी जीत और सफलता की कामना करता हूं।"

रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले इसी साल अप्रैल में दिल्ली में हुए फेडरेशन कप टूर्नामेंट में दुती 0.01 सेकंड से रियो का टिकट हासिल करने से चूक गई थीं। वे इस साल ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली 99वीं प्लेयर हैं। 100 मीटर रेस को 11.30 सेकंड में पूरी करने के बाद दुती ने 11.33 सेकंड का खुद का ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह रिकॉर्ड उन्होंने दिल्ली में फेडरेशन कप नेशनल चैंपियनशिप में बनाया था।