चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर तंबाकू बैन


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 दिसंबर): लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान चुनाव आयोग ने सभी मतदान स्थलों पर सभी तरह के तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। आयोग ने यह मुहिम देश में तंबाकू नियंत्रण कानून को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए शुरू की है।



चुनाव आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारियों या जिला मजिस्ट्रेटों को नासिर्फ धूमपान पर पाबंदी लगाने को कहा है, बल्कि सभी मतदान स्थलों पर चबाने वाले तंबाकू पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है।



जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि देश के सभी मतदान स्थलों को तंबाकू से मुक्त घोषित करना होगा। उसे नासिर्फ धूमपान मुक्त रखना होगा, साथ ही साथ बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, सुगंधित तंबाकू पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस संबंध में सभी मतदान स्थलों पर बड़े बैनरों पर यह दिशा-निर्देश लिखे होंगे। सभी मतदान स्थलों पर एक नोडल अफसर को बूथ को पूरी तरह से तंबाकू मुक्त रखने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। सभी जिला तंबाकू नियंत्रण इकाइयां इस अभियान की निगरानी करेंगी। साथ ही मतदाताओं को तंबाकू के बुरे प्रभाव के बारे में बताएंगी।



चुनाव आयोग ने यह कदम तब उठाया जब दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सभी मतदान स्थलों को तंबाकू मुक्त बनाने की अपील की। उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव में आयोग ने सभी मतदान स्थलों को धूमपान से मुक्त घोषित किया था।