1000 किलोमीटर दूरी तय कर घर पहुंचे जगन्‍नाथन, सुषमा स्वराज का जताया आभार

नई दिल्ली (6 दिसंबर): दुबई से 1000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पैदल तय कर त्रिरुचिरापल्ली के रहने वाले जगन्‍नाथन सेल्‍वाराज अपने गांव लौट आए हैं। अपने घर पहुंचने पर जगन्‍नाथन सेल्‍वाराज ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का धन्यवाद कहा है। गौरतलब है कि 48 वर्षीय जगन्‍नाथन सेल्‍वाराज पिछले दो सालों में वो 1000 किलोमीटर का सफर अपने घर लौटने के लिए तय करा चुका था। इसके लिए वो कोर्ट में लड़ाई भी लड़ रहा था। पर भारत वापस आने को उसे टिकट नहीं मिला पा रहा था। त्रिरुचिरापल्‍ली से नौकरी की तलाश में वो दुबई गए थे।

इससे पहले विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने दुबई में फंसे जगन्‍नाथन सेल्‍वाराज के बारे में सोशल मीडिया साइट ट्वीटर पर लिखा था। साथ ही दुबई में भारतीय एबेंसी से इस बावत रिपोर्ट भी मांगी थी। इस मामले की जानकारी लेते हुए एम्‍स में अपनी किडनी का ट्रांसप्‍लाट करवाने के लिए भर्ती सुषमा स्‍वराज ने दुबई स्थित भारतीय दूतावास से रिपोर्ट मांगी थी। आज सुबह मंगलवार को सुषमा स्वराज ने एक और ट्वीट के जरिए एक खुशखबरी देते हुए बताया कि जगन्नाथन सेल्वराज घर लौट आया है, और इस वक्त अपने गांव पहुंच चुका है।

सेल्‍वाराज की कोर्ट में लड़ाई तब शुरु हुई थी जब उनकी मां की मौत होने जाने पर अंतिम संस्‍कार में हिस्‍सा लेने के लिए वापस जाने का मौका नहीं मिला था। उन्‍होंने बताया था कि इस दौरान वो कई महीनों तक एक पार्क में ही रहते थे। वो बीमार हो गए थे और वापस घर आना चाहते थे। सेल्‍वाराज की मदद करने वाले एक सामाजिक कार्यकर्ता ने बताया कि उन्‍हें वापस घर जाने के लिए एक टिकट की जरूरत थी। सेल्‍वाराज के साथ पार्क में रहने वाले सभी लोग वापस अपने घर पहुंच चुके हैं। पर सेल्‍वाराज अभी तक घर नहीं जा सकें है क्‍योंकि उनके वापस जाने के लिए एक जहाज के टिकट का इंतजाम नहीं हो पाया था।