दुबई में पेश हुआ 1.7 करोड़ डॉलर का जूता

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 सितंबर): अगर आपसे कोई पूछे की आप कितनी कीमत का जूता पहनते हैं तो शायद आपका जबाव होगा 2000 या 3000 रुपये। मगर क्या अपने सोने, रेशम और हीरे जड़े जूते कभी देखे हैं। अगर नहीं तो दुबई में लगे जूतों की सेल में आप इसे देख सकते हैं। लेकिन इस जूते के दाम सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। इसकी कीमत है पूरे 1.7 करोड़ डॉलर यानि 1.23 अरब रुपये। इसे दुनिया का सबसे महंगा जूता माना जा रहा है।9 महीने में तैयार हुआदुबई के अखबार खलीज टाइम्स की खबर के मुताबिक, यह लग्जरी जूता हीरों और असली सोने से बना है। इस जूते को डिजाइन करने और बनाने में 9 महीने का वक्त लगा है। इस जूते को 'पैशन डायमंड शू' नाम दिया गया है जिसकी कीमत 6.24 करोड़ दिरहम या 1.7 करोड़ डॉलर है.खास बात ये है की इसमें सैकड़ों हीरे जड़े हुए हैं। इस जूते की जोड़ी को यूएई के ब्रांड जदा दुबई ने पैशन ज्वेलर्स के साथ मिलकर बनाया है। जदा दुबई हीरे वाले जूते बनाने के लिए मशहूर है। बुधवार को इसे दुनिया के एकमात्र 7 स्टार होटल बुर्ज अल अरब में पेश किया गया।

हीरे के जूते बनाने के लिए प्रसिद्ध है कंपनीरिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह जूता दुनिया में सबसे महंगा है। इससे पहले डेबी विंगम दुनिया का सबसे महंगा जूता था। इसकी कीमत 1.51 करोड़ अमेरिकी डालर (1 अरब 9 करोड़ 70 लाख रुपये) थी. इसे अब तक सबसे महंगा फुटवियर माना जाता था। जिया दुबई के सह-संस्थापक और क्रिएटिव डायरेक्टर मारिया मजारी के मुताबिक "जदा दुबई सिर्फ हीरे जड़ित जूते बनाती है। हम एक शानदार शूज आइटम बनाना चाहते थे। इसे बहुत दुर्लभ हीरे का उपयोग करके बनाया गया है। यह दुनिया में वास्तव में अद्वितीय प्रयोग है। फिलहाल लॉन्च के अनुसार जूती का साइज बनाया गया है। ये एक स्टैंडर्ड साइज 36 रखा गया है। हालांकि लोग इसे अपने साइज के अनुसार ऑर्डर कर सकते हैं।

अरबपतियों का देश है दुबईदुबई करोड़पति और अरबपतियों का देश है। पूरे खाड़ी देशों में यह एक सबसे बड़ा आर्थिक बाजार वाला देश है। दुबई खाड़ी फैशन के लिए एक जाना-माना देश है। साल में दो बार होने वाले अरब फैशन वीक में पिछले कई सालों से कई पर्यटक यहां आ रहे हैं। पिछले साल सऊदी अरब में कुल 16 मिलियन लोगों ने यहां का दौरा किया था।