22 मई से DU में शुरू होगी 'दाखिले की दौर', कर लें तैयारी पूरी

नई दिल्ली (14 मई): दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की इच्छा रखने वाले छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। DU के रजिस्ट्रार के मुताबिक डीयू में स्नातक कोर्स के लिए 22 मई से दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यूजी कोर्स में दाखिले प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होते हैं उनके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 31 मई से होगी। वहीं पीजी, एमफिल और पीएचडी के लिए भी 31 मई से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


DU प्रशासन ने इस बार भी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखने का फैसला किया है। यूजी कोर्सेज में स्पोर्ट्स कोटे-ईसीए, कश्मीरी विस्थापित, सीडब्ल्यू और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के तहत भी आवेदन ऑनलाइन ही किया जाएगा। बताया जा रहा है कि DU प्रशासन जल्द ही दाखिले से संबंधित अन्य जानकारी जारी करेगी।


आपको बता दें कि कई बोर्ड ने 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं और कई के परिणाम आने अभी बाकी हैं। ऐसे में दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन कमेटी के हेड प्रोफेसर महाराज के पंडित ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद छात्रों को जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। स्टूडेंट्स रिजल्ट आने के बाद अपने अंकों को फॉर्म में भर सकेंगे। छात्र लॉग-इन आईडी के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने से पहले तक कभी भी अपने फॉर्म को खोल कर उसे अपडेट कर सकते हैं।


आवेदन से जुडी अहम जानकारी...

- यूजी (मेरिट आधारित) के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 22 मई 2017

- यूजी (प्रवेश परीक्षा आधारित) के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 31 मई 2017

- पीजी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 31 मई 2017

- एमफिल और पीएचडी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया- 31 मई 2017