'कंप्लीट ड्राई' रहेगा रमजान का महीना, नो मिनि-नो शॉर्ट्स, नो वाइन-नो पोर्क

नई दिल्ली (30 मई): रमजान का महीना ठीक एक हफ्ते बाद शुरु होने वाला है। संयुक्त अरब अमीरात की सराकर ने इस दौरान दूसरे मुल्कों से आने वाले लोगों और गैर मुस्लिमों के लिए गाइड लाइन जारी की है। सभी से यह अपेक्षा की है कि वो रमजान और रोजेदारों का सम्मान करे। इस दौरान खाने-पीने और कपडे़ पहनना का भी सलीका बताया गया है। देखिये वो गाइड लाइन जो यूएई सरकार ने जारी की हैं-

1- खाना-पीना और स्मोकिंग

सहरी के बाद और इफ्तार के पहले तक सार्वजनिक तौर पर खाने-पीने और स्मोकिंग पूरी तरह पाबंदी है। अगर कोई शख्स इस दौरान ऐसा करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ इस्लाम की तौहीन का मामला दर्ज किया जा सकता है।

2- नो शार्ट्स -मिनि स्कर्ट्स

खास तौर पर महिला सैलानियों से कहा गया है कि लो कट,टाइट फिटिंग, शॉर्ट्स, मिनि स्कर्ट्, और स्लीवलेस टॉप्स न पहनें। 

3- नो लंचियॉन

बिजनेस मीट पर आने वाले लोगों से कहा गया है कि वो अपने मीटिंग आवर्स छोटे रखें। इस बात का ध्यान रखें कि मीटिंग लंच पर न रखी गयी हो। हो सके तो कोई भी मीटिंग सिर्फ सुबह के समय ही रखी जाये। गैर-मुस्लिमों को बंद दरवाजे में खाने-पीने की इजाजत है लेकिन ऐसा भी रोजेदारों की मौजूदगी में न किया जाये। 

4- नो एंटरटेनमेंट

इफ्तार के बाद घूमने फिरने न निकलें। सड़कों पर रोजेदारो की भीड़ से दुर्घटना की आशंका है। इस दौरान होटलों के बार, डांस क्लब और लाइव म्यूजिक एंटरनेटमेंट पूरी तरह बंद रहेगा। 

5- नो अल्कोहल नो पोर्क

सार्वजनिक तौर पर पश्चिमी तौर-तरीकों जैसे किसी को मिलने या विदा करने पर हग या किस करने पर पाबंदी रहेगी। किसी तरह के म्यूजिक सुनने और रेस्टोरैंट में शराब और पोर्क नहीं मांगा जा सकता।