Blog single photo

DRDO ने किया हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी DRDO ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल का परीक्षण सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से किया गया था जिसने पश्चिम बंगाल में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी

astra missile

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 सितंबर): रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी DRDO ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल का परीक्षण सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से किया गया था जिसने पश्चिम बंगाल में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी। मिसाइल 70 किलोमीटर दूर तक मार करने में सक्षम है और अस्त्र एक ऐसी मिसाइल है जो किसी भी मौसम में इस्तेमाल की जा सकती है। इसे एक्टिव रडार टर्मिनल गाइडेंस से लैस किया गया है।

डीआरडीओ ने इस मिसाइल को मिराज-2000 एच, मिग-29, मिग-29के, मिग-21 बायसन, एलसीए तेजस और सुखोई एसयू-30 एमकेआई विमानों में लगाने के लिए विकसित किया है। इस मिसाइल में ठोस ईंधन प्रणोदक का इस्तेमाल किया गया है। यह मिसाइल सुपर सोनिक गति से हवा में उड़ रहे किसी भी भी लक्ष्य को नेस्तनाबूत कर सकती है।

यह मिसाइल अपनी श्रेणी की हथियार प्रणालियों में सर्वश्रेष्ठ है। अभी तक इसके कई परीक्षण किए जा चुके हैं। यह मिसाइल सुखोई-30एमकेआई जैसे लड़ाकू विमान पायलटों को 70 किलोमीटर दूर से ही दुश्मन विमानों को मार गिराने की क्षमता देती है। यह हवा से हवा में मार करने वाली भारत द्वारा विकसित पहली मिसाइल है। इसे मिराज 2000एच, मिग 29, सी हैरियर, मिग 21 और सुखोई एसयू-30 एमकेआई विमानों में लगाया जा सकता है।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये खास रिपोर्ट...

Tags :

NEXT STORY
Top