ये है भारतीयों का सबसे पसंदीदा नाश्ता

नई दिल्ली(6 जून): देश में ज्यादातर लोग नाश्ते में डोसा लेना पसंद करते हैं। यह बात एक हालिया सर्वे में सामने आई है। देश के आठ शहरों में 12,000 से अधिक रेस्तरां में ऑनलाइन नाश्ते के ऑर्डर का सर्वे किया गया। इसमें पाया गया कि यदि डोसा नहीं है, तो ज्यादातर भारतीय परिवार नाश्ते के लिए पारंपरिक व्यंजन जैसे पोहा और पराठे लेना पसंद करते हैं।

- सर्वे को ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफार्म स्विग्गी ने किया था, जिसमें पाया गया कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और पुणे जैसी मेट्रो सिटीज में अन्य व्यंजनों के साथ ही डोसा लोगों की पसंदीद डिश है। दिल्लीवासी छोले भटूरों को ज्यादा पसंद करते थे, जबकि मुंबईकर बन-मास्का और पुणे के लोगों ने सबूदाना की खिचड़ी को अहमियत दी।

- सबसे ज्यादा नाश्ते का ऑर्डर बेंगलुरु में दिया गया, जहां लोगों ने सबसे पहले मसाला डोसा, फिर इडली-वडा और इसके बाद पोहा को वरीयता दी। स्विगी के वाइस प्रेसिडेंट मार्केटिंग श्रीवत्स टीएस ने कहा कि नाश्ते के ऑर्डर तेजी से बढ़ रहे हैं। भारतीयों को नाश्ते के महत्व का पता है, लेकिन संभवतः उनके व्यस्त शेड्यूल के कारण उन्हें सुबह का नाश्ता तैयार करना मुश्किल हो जाता है। सर्वे में यह भी पाया गया कि नाश्ते का आदेश वीकेंड पर पीक पर होता है।

सर्वे के अनुसार मेट्रो सिटीज में नाश्ते का विकल्प-

बेंगलुरु: मसाला डोसा, इडली-वाडा, पोहा

चेन्नई: इडली, प्लेन डोसा, घी पोडी इडली

मुंबई: मसाला डोसा, प्लेन-डोसा, बन-मास्का

दिल्ली / गुड़गांव : छोले भटूरे, पराठा, डोसा

पुणे: मसाला डोसा, पोहा, सबुदाना खिचड़ी

हैदराबाद: रोटी लुकमी, स्पैनिश ओमलेट, चिकन सैंडविच