आपके आईफोन में हो सकता है ब्लास्ट, जरूर पढ़े यह खबर

नई दिल्ली (15 फरवरी): अगर आपके पास आईफोन हैं और आप उसमें गलती से मैनुअली डेट सेट करते हैं तो इससे आपका आईफोन पूरी तरह खराब हो सकता है और इसमें ब्लास्ट तक हो सकता है। इसका कोई सॉल्यूशन भी नहीं है, खुद ऐपल के पास भी नहीं। आपको अपना फोन पूरी तरह रिप्लेस ही करना पड़ेगा।

आईफोन और आईपैड में एक डिवाइस की खोज की गई है कि अगर आपने मैनुअली डेट सेट की तो आपके मोबाइल में ब्लास्ट हो जाएगा। यह डिवाइस आपरेटिंग सिस्टम-8 पर काम करता है और यह एक निश्चित पुरानी डेट के बाद कोई भी डेट सेट नहीं करता। अगर कोई जबरदस्ती डेट सेट करता है जो मोबाइल में ब्लास्ट हो जाएगा।

अर्स टेक्निका के मुताबिक, '1 जनवरी 1970 यूनिक्स इपोच की पहली तारीख है और यही फोन की बैटरी को पूरी तरह डेड या फिर डिसकनेक्ट कर देती है।' यह डेट बग 64-बिट आईओएस 8 और आईओएस 9 वाले आईफोन, आईपैड और आईपॉड खराब हो रहे हैं। जिनमें आईफोन 5S, 6, 6S और अन्य नए मॉडल आईपैड एयर, आईपैड मिनी 2 और 2015 की छठी पीढ़ी वाले आईपॉड टच या नए वर्जन शामिल हैं।

हालांकि फिलहाल इसका सही कारण नहीं पता चल पाया है लेकिन बताया जा रहा है कि जिस तरह से आईओएस में तारीख और समय स्टोर किए जाते हैं, इसे 1 जनवरी 1970 करने से इसमें जो वैल्यू स्टोर होनी चाहिए वो शून्य हो जाती है, जिसकी वजह से समय के आधार पर चलने वाले अन्य सभी प्रोसेस फेल हो जाते हैं जिसके कारण फोन में ब्लास्ट होता है।