Blog single photo

फोटो ओपन करते ही हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, ऐसे बचें

पका डेटा चोरी करने के लिए हैकर्स कई तरह की आसान तरकीबें आजमा रहे हैं, इनके अटैक से बचना अब मुश्किल होता जा रहा है। एक छोटी सी भूल और आप अपनी लोकेशन जैसा महत्वपूर्ण डेटा किसी हैकर को सौंप देंगे। गूगल ने एक नए तरह का बग रिपोर्ट किया है जो हैकर्स की मदद कर सकता है।

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 फरवरी): आपके डेटा चोरी करने के लिए हैकर्स कई तरह की आसान तरकीबें आजमा रहे हैं,  इनके अटैक से बचना अब मुश्किल होता जा रहा है। एक छोटी सी भूल और आप अपनी लोकेशन जैसा महत्वपूर्ण डेटा किसी हैकर को सौंप देंगे। गूगल ने एक नए तरह का बग रिपोर्ट किया है जो हैकर्स की मदद कर सकता है। इसके अटैक के लिए हैकर केवल एक फोटो यूजर को भेजता है, जिसे ओपन करते ही यूजर हैकिंग का शिकार हो जाता है। यह फोटो पीएनजी फॉर्मेट में होती है।

अगर अगली बार आपको किसी क्यूट से पेट की फोटो या फनी मीम भी किसी अनजान नंबर या मेल से मिले तो उसे ओपन न करें। खास फाइल .PNG फॉर्मेट का फोटो डिवाइस में ओपन करने के साथ ही डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा नहीं है कि इस फॉर्मेट के हर फोटो के साथ ऐसा है और यह फॉर्मेट अनसेफ है, लेकिन एक तरीका है जिससे हैकर्स इस फॉर्मेट के फोटोज को इनफेक्ट कर हैकिंग ट्रिक की तरह यूज कर रहे हैं। ऐंड्रॉयड 7.0 से 9.0 वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर इसका असर पड़ेगा।

हैकर पीएनजी फॉर्मेट वाली तस्वीरों में मास्क्ड लिंक अटैच कर देते हैं जो एक नजर में गूगल लिंक जैसे ही लगते हैं। ये लिंक एक आईपी लॉग्ड सर्वर को इंफॉर्मेशन भेज देते हैं। ऐसे में किसी भी फोटो या लिंक को ओपन करने से पहले पक्का कर लें कि यह किसी दोस्त या जानने वाले की ओर से भेजी गई है। अनजान नंबर से कोई फोटो या लिंक मिले तो उसे ओपन करने से बचने में ही समझदारी है।

Tags :

NEXT STORY
Top