दिवाली: भूलकर भी ना करें ये काम, माता लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

नई दिल्ली(27 अक्टूबर): भारत में दिवाली का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन इस खुशी के माहौल में अनजाने में कभी-कभी कुछ ऐसे काम भी हो जाते हैं जिनसे माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं।

- शास्त्रों के मुताबिक, धन, वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति कुछ ऐसे काम हैं जिनसे पंचपर्व के दौरान बचना चाहिए।    दिवाली के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए...

सूर्योदय के बाद ना सोएं

अगर आप सामान्य दिनों में सूर्योदय से पहले नहीं उठते हैं तो पंचपर्व के दौरान अपनी आदत बदल लें। सूर्योदय के बाद तक सोने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

किसी प्रकार का नशा ना करें

अगर माता लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं और अपने घर बुलाना चाहते हैं तो पंचपर्व के दौरान किसी भी तरह का नशा ना करें।

बड़ों का अनादर ना करें

वैसे तो कभी भी किसी का भी अनादर नहीं करना चाहिए लेकिन पंचपर्व के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि गलती से भी किसी बुजुर्ग का अनादर ना हो जाए।

परिवार में झगड़ा ना करें

यदि परिवार में बहुत से लोग हैं तो छोटी-मोटी नोंक-झोंक होना स्वाभाविक है लेकिन दिवाली के दौरान 5 दिनों तक इससे बचना चाहिए। जिन परिवारों में झगड़ा होता है, वहां माता लक्ष्मी नहीं रुकती हैं।

सूर्यास्त से पहले ना सोयें

अगर आपको नींद जल्दी आती है और आप सूर्यास्त से पहले सो जोते हैं तो पंचपर्व के दौरान अपने सोने का समय बदल लें। मान्यता है कि यदि आप माता लक्ष्मी को सोते हुए मिले तो वह दरवाजे से ही वापस चली जाती हैं।