वॉट्सऐप पर आए इस मैसेज से सावधान! भूलकर भी ना खोलें...

नई दिल्ली (24 मई) : वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले सावधान!  अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आ रहा है कि आपको वॉटसऐप के गोल्ड वर्ज़न पर अपग्रेड करना चाहिए तो भूल कर भी उस मैसेज पर क्लिक ना करें। इससे आपकी निजी जानकारी चोरी हो जाने का ख़तरा है। अगर इस तरह का कोई इनवाइट आता है तो उसे खोले बिना ही तुरंत डिलीट कर दें।

बता दें कि ये मैसेज पढ़ने में बहुत लुभावना लगता है। वॉट्सऐप गोल्ड वर्जन में कई सारे कमाल के फीचर बताए गए हैं।

क्या है मैसेज में?

लोगों को जो मेसेज मिल रहा है, उसमें लिखा है, 'वॉट्सऐप का गोल्डन वर्जन लीक हो गया है। यह वर्जन सिर्फ बड़ी हस्तियां इस्तेमाल करती हैं। अब आप भी इसे यूज करते सकते हैं। इसमें वॉट्सऐप विडियो कॉलिंग और गलती से भेजे गए मेसेज डिलीट करने का भी ऑप्शन है। यही नहीं, फ्री कॉलिंग, थीम बदलने और एकसाथ 100 तस्वीरें भेजने जैसे कई फीचर इसमें हैं। वॉट्सऐप गोल्ड को सिर्फ इनवाइट के जरिए इंस्टॉल किया जा सकता है और इस मेसेज के जरिए आपको इनवाइट किया जा रहा है। वॉट्सऐप गोल्ड इंस्टॉल होने के बाद आपका हरा वाला आइकॉन गोल्डन हो जाएगा और आप सभी फीचर्स को सुरक्षित ढंग से इस्तेमाल कर पाएंगे। इस लिंक पर क्लिक करके वॉट्सऐप गोल्ड ऐक्टिवेट करें: https://www.goldenversion.com/”

क्या है मैसेज की हक़ीक़त?

अब आपको इस मैसेज की हक़ीकत बताते हैं। ये मैसेज अफवाह है। वॉट्सऐप ने इस तरह का कोई भी वर्जन तैयार नहीं किया है। ये ज़रूर है कि वॉट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर लाने की तैयारी की है। लेकिन जब भी ये सुविधा दी जाएगी तो इसे अधिकृत सूचना के ज़रिए बताया जाएगा।

लिंक क्लिक करने पर क्या होता है?

अगर इस मैसेज के साथ दिए लिंक- www.goldenversion.com पर क्लिक किया जाता है, एक 404 Error पेज खुलता है। इस तरह से यूजर्स की पर्सनल इन्फर्मेशन चुराने का खतरा है। ये काम हैकर्स कर सकते हैं। लिंक पर क्लिक करने के बाद वॉट्सऐप तो अपग्रेड नहीं होता, मगर एक अलग तरह का सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाता है। संभव है कि यह सॉफ्टवेयर आपके फोन का पूरा कंट्रोल हैकर्स को दे देता हो। अब तक इस फर्जी सॉफ्टवेयर से कई लोगों के ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन वायरस से इन्फेक्ट हो चुके हैं। जिन लोगों ने इसे गलती से इंस्टॉल कर लिया है, उन्हें तुरंत इसे हटाकर कोई ऐंटीवायरस ऐप इंस्टॉल करना चाहिए। ध्यान रखें कि कोई भी ऐप गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए।