US चुनाव में रूसी हस्तक्षेप: FBI जांच के निशाने पर आए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद

नई दिल्ली ( 26 मई ): अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के दामाद फंसते नज आ रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार और दामाद जेयर्ड कुश्नर पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान कथित तौर पर रूस के हस्तक्षेप की एफबीआई जांच के दायरे में आ गए हैं।


अमेरिकी अधिकारियों ने जांच के बारे में गुरुवार रात को एनबीसी न्यूज को जानाकरी दी कि जांचकर्ताओं को विश्वास है कि कुश्नर के पास इस जांच के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें कुश्नर पर संदेह है या वे उन पर आरोप लगाने के इच्छुक हैं।


अधिकारियों के मुताबिक, इस मामले में कुश्नर से जुड़े जांच के बिंदुओं में 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के अभियान के डेटा विश्लेषण, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन से उनके संबंध और रूस के साथ कुश्नर के खुद के संपर्क शामिल हैं। कुश्नर ने दिसंबर में रूस के राजदूत सर्गेइ किस्ल्यक के साथ मुलाकात की थी। उन्होंने पिछले साल रूस सरकार के स्वामित्व वाले संस्थान वनेशइकोनॉमबैंक के अध्यक्ष सर्गेइ गोरकोव से भी मुलाकात की थी, जबकि इस संस्थान पर अमेरिका ने जुलाई 2014 से ही प्रतिबंध लगा रखा है।


हालांकि, एफबीआई के कुश्नर से बात करने की योजनाएं अभी स्पष्ट नहीं हैं। जेयर्ड कुश्नर पहले ही सीनेट इंटेलीजेंस कमेटी के सामने अपने रूसी संबंधों का खुलासा करने के लिए तैयार हो चुके हैं। उनके वकील ने कहा कि वो पहले भी इस मामले से जुडी जानकारियां साझा करने को लेकर राजी हैं, वो आगे भी किसी भी जांच में सहयोग देने के लिए तैयार हैं।