ट्रंप ने मोदी को बताया महान, कहा- मैं हिंदुओं का बड़ा फैन

नई दिल्ली ( 16 अक्टूबर ) : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ और कहा कि मोदी महान शख्स हैं। उन्होंने कहा कि मैं हिंदुओं और भारत का बड़ा फैन हूं।  अगर वह सत्ता में आए, तो भारत और अमेरिका और भारत बेस्ट फ्रेंड बनेंगे। ट्रंप ने कहा कि भारत एक अहम रणनीतिक साझीदार है और भारत-अमेरिका का साथ-साथ एक असाधारण भविष्य है। 
 
 
वादा किया है कि अगर वह सत्ता में आए तो भारत और अमेरिका 'बेस्ट फ्रेंड' बनेंगे। ट्रंप के मुताबिक, भारत एक 'अहम रणनीतिक साझीदार' है और भारत-अमेरिका का साथ-साथ एक 'असाधारण भविष्य' है। ट्रंप ने यह भी भरोसा दिलाया कि उनके राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों देशों के डिप्लोमैटिक और सैन्य रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी।
 
 
रिपब्लिकन हिंदू कोअलिशन की ओर से इंडो-अमेरिकी जनता के लिए आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और अमेरिका का स्वभाविक साझीदार भी। ट्रंप प्रशासन में हम और बेहतर दोस्त बनने जा रहे हैं। देखा जाए तो मैं बेहतर शब्द को हटाना चाहूंगा। हम बेस्ट फ्रेंड बनने वाले हैं। ट्रंप ने कहा कि हम मुक्त व्यापार का समर्थन करते हैं। हम दूसरे देशों के साथ अच्छे व्यापारिक करार करेंगे। हम भारत के साथ बहुत सारा बिजनस करने वाले हैं। हम दोनों साथ में असाधारण भविष्य के साझीदार बनेंगे।'
 
मोदी महान शख्स 
मोदी की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी के साथ काम करने की दिशा में सोच रहा हूं। मोदी देश की इकॉनमी और ब्यूरोक्रेसी में सुधार की दिशा में बेहद ऊर्जावान ढंग से काम कर रहे हैं। वे एक महान व्यक्ति हैं। मैं उनकी तारीफ करता हूं। उन्होंने कहा, मोदी ने जो कदम उठाए, वैसे ही कदम अमेरिका में भी उठाए जाने जरूरी हैं और आपके महान प्रधानमंत्री भारत की ग्रोथ के समर्थक हैं। उन्होंने टैक्स से जुड़े नियम आसान किए। टैक्सों में कटौती की, जिसके बाद देश की इकॉनमी 7 प्रतिशत सालाना की दर से आगे बढ़ रही है। यह कमाल का है। व्यवहारिक तौर पर हमारी इकॉनमी अमेरिका में बिलकुल भी नहीं सुधर रही है।
 
 
हिंदुओं और भारतीयों का फैन 
ऐसा पहली बार था, जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनाव के मौसम में इंडो-अमेरिकन लोगों के कार्यक्रम को संबोधित कर रहा था। यह कार्यक्रम कश्मीरी पंडितों और आतंकवाद पीड़ित बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए हुआ था। यहां ट्रंप ने कहा कि मैं हिंदुओं और भारत का बहुत बड़ा फैन हूं। अगर चुना गया तो भारतीय और हिंदू समुदाय वाइट हाउस में हमारे सच्चे दोस्त होंगे। भारतीय समुदाय के लोगों के कठोर परिश्रम और उद्यम की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा कि हिंदुओं और इंडो अमेरिकी लोगों की कई पीढ़ियों ने देश को मजबूती दी है।'
 
 
आतंकवाद पर ट्रंप को भारत का साथ
ट्रंप ने आगे कहा कि मेरा भारत में बहुत ज्यादा विश्वास है। 19 महीने पहले मैं वहां था और मैं वहां कई बार और जाने की दिशा में सोच रहा हूं। ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत की भूमिका की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, मैं इस बात की तारीफ करता हूं कि हमारा शानदार दोस्त भारत कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका के साथ है। ट्रंप ने कहा कि भारत ने आतंकवाद का जख्म पाया है। उन्होंने मुंबई हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि मुंबई एक ऐसी जगह है, जिसे वे प्यार करते हैं और समझते हैं। ट्रंप ने भारतीय संसद पर हुए आतंकी हमले की भी निंदा की।