एंजेला मार्केल के गुजारिश करने के बादल भी ट्रंप ने नहीं मिलाया हाथ


नई दिल्ली(18 मार्च): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने से इंकार कर दिया। यह घटना शुक्रवार की रात को व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात के वक्त देखने को मिली।


- वहां मौजूद फोटोग्राफर्स बार-बार दोनों को हाथ मिलाने के लिए कहते हुए सुनाई दिए लेकिन ट्रंप ने अपना हाथ आगे नहीं बढ़ाया।


-  यहां तक की मर्केल ने हंसते हुए ट्रंप से पूछा भी कि क्या वह हाथ मिलाना चाहते हैं ? लेकिन ट्रंप हाथ मिलाना तो दूर मर्केल की तरफ देख भी नहीं रहे थे।


- यह घटना अजीब इसलिए लगी क्योंकि इससे पहले जब मर्केल व्हाइट हाउस में एंट्री कर रही थीं तब ट्रंप ने उनसे हाथ मिलाया था। यह सब व्हाइट हाउस में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में हुआ।


- दोनों ने मुलाकात के बाद साझा बयान भी जारी किया। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि नाटो सहयोगियों को रक्षा की अपनी उचित लागत का भुगतान करना चाहिए । हालांकि, ट्रंप ने सैन्य गठबंधन के लिए अपना ‘‘पुरजोर समर्थन’’ फिर से जाहिर किया ।


- सम्मेलन में ट्रंप ने जोर देकर कहा, ‘‘मैंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से नाटो के लिए अपना पुरजोर समर्थन दोहराया और नाटो सहयोगियों की ओर से रक्षा की लागत के उचित हिस्से के भुगतान की जरूरत भी जताई ।’’


- उन्होंने कहा, ‘‘कई देशों पर पिछले सालों की बड़ी रकम बकाया है और अमेरिका के लिए यह बेहद नाइंसाफी है । इन देशों को अपने उचित हिस्से का भुगतान करना चाहिए ।’’