शपथ के बाद बोले ट्रंप, ये जनता की सरकार है

वाशिंगटन (20 जनवरी): अमेरिका में आज से डोनाल्ड ट्रंप युग की शुरुआत हो गई है। एक भव्य समारोह में डोनाल्ड ट्रंप ने 45वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इस मौके पर अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज की सेरेमनी बहुत अहम है। आज सत्ता का परिवर्तिन एक से दूसरे पर नहीं जा रहा बल्कि आज से हम लोगों के हाथ में सत्ता दे रहे हैं। जो स्ट्रगल कर रहे हैं उनके लिए क्या कर सकते हैं। हम सभी इस बात को जानते हैं कि ये आपकी सरकार है। ये सत्ता जनता की है।

उन्होंने कहा कि 2017 इस बात के लिए यादगार रहेगा कि इस दिन लोग इस राष्ट्र के फिर से शासक बन गए। जो महिला-पुरुष भुला दिए गए थे उनको अब भुलाया नहीं जाएगा। इस ऐतिहासिक मौके पर आज आप लाखों की संख्या में आए हैं। इस आंदोलन में देखना ये है कि राष्ट्र सदा बना रहता है और अमेरिकन महान हैं, वो सुरक्षित रहना चाहते हैं, लोगों को उनका ये अधिकार मिलना चाहिए। बच्चों, तथा महिलाओं की स्थिति सुधरनी चाहिए। ड्रग्स ने जिस तरह युवाओं को बर्बाद किया है उसे हमें रोकना है, आज से अभी से रोकना है।

हम एक राष्ट्र हैं और उनका दुख हमारा दुख है, उनके सपने हमारे सपने हैं उनकी सफलता हमारी सफलता होगी. हम एकजुट होकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे इसी बात की मैंने आज शपथ ली है। कई दशकों तक हम देखते रहे कि विदेशी उद्योग पनपता रहा और अमेरिकी उद्योग पीछे रह गया। हमने दूसरे देशों के सीमाओं की सुरक्षा की लेकिन हम अपनी सीमाओं की रक्षा नहीं कर पाए।

ट्रंप के भाषण की बड़ी बातें...

- हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे

- हम किसी भी रंग के हों। हम सभी अमेरिकी हैं

-अब बात करने का समय खत्म हो गया है। अब ऐक्शन लिया जाएगा

-हम धरती से कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को मिटा देंगे

-मैं 'बाय अमेरिकन और हायर अमेरिकन' का अनुसरण करूंगा

-मैं सबकुछ पहले अमेरिकियों के लिए करूंगा। मैं आपको सबकुछ वापस दिलाऊंगा

-हम अमेरिकी हाथों से ही अपना देश बनाएंगे

-अब बात करने का समय खत्म हो गया है। अब ऐक्शन लिया जाएगा।

- हम वॉशिंगटन डीसी से लोगों को ताकत लौटा रहे हैं

- यह वक्त आपका है। यह उनका है जो यहां आए हैं और अमेरिका लोग जो इसे देख रहे हैं

- आज से अमेरिका जनता की लूट बंद

- मैं सबकुछ पहले अमेरिकियों के लिए करूंगा

-आज से अमेरिका की जनता ही शासक है

- आज से अमेरिका जनता की लूट बंद