ट्रंप ने की किम जोंग के इस फैसले की तारीफ

नई दिल्ली(17 अगस्त): अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन की तारीफ की है। ट्रंप ने किम के गुआम द्वीप पर हमला नहीं करने के फैसले को 'समझदारी' बताते हुए उनकी तारीफ की है। 

- किम के इस फैसले ने दोनों देशों के बीच की तनातनी को फिर बढ़ा दिया था। लेकिन किम के ताजा फैसले के बाद इसके कम होने की उम्मीद है। 

- उत्तर कोरिया खुले तौर पर अमेरिका पर हमला करने के लिए अपने मिसाइल परियोजना की बात खुलकर कहता रहा है। पिछले हफ्ते डॉनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी थी कि अगर उसने अमेरिका को हमले की धमकी दी तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। 

- उत्तर कोरिया की तरफ से गुआम पसिफिक आइलैंड पर हमले की योजना की बात सामने आने के बाद ट्रंप ने यह धमकी दी थी। लेकिन बुधवार को उत्तर कोरिया की मीडिया के हवाले से खबर आई कि किम ने अपनी यह योजना फिलहाल टाल दी है।

-  जानकारी के मुताबिक, किम देखना चाहते हैं कि अमेरिका का अगला कदम क्या होगा। इस पर ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा, 'किम जोंग-उन ने बहुत समझदारी और तर्कसंगत फैसला लिया है।' उन्होंने कहा, 'कोई और विकल्प (यानी युद्ध) दोनों के लिए विपत्तिपूर्ण और अस्वीकार्य होता।'