भारतीय मूल के इस अधिकारी को ट्रंप ने दी बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली(27 जनवरी): अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अग्रणी अमेरिकी अटॉर्नी उत्तम ढिल्लन को वॉइट हाउस में एक अहम पद दिया है और वह राष्ट्रपति ट्रंप को नैतिकता और अनुपालन मामलों में सहयोग करेंगे।

- अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की वित्तीय सेवा समिति के लिए मुख्य निरीक्षण सलाहकार की भूमिका निभा चुके ढिल्लन को राष्ट्रपति का विशेष सहायक नियुक्त किया गया है। इस भूमिका में वह नैतिकता और अनुपालन के मामले में वॉइट हाउस के कानूनी सलाहकार डॉनल्ड एफ मैकगाह्न के तहत काम करने वाली कानूनी टीम का हिस्सा होंगे।

-ट्रंप के व्यापार कारोबार में 400 कंपनियां हैं जो समूची दुनिया में फैली हुई हैं। इससे व्यापार और सरकार के बीच कई नैतिक समस्याएं उठ खड़ी होने की संभावनाएं हैं। ढिल्लन की नियुक्ति और अनुपालन टीम का प्रयास होगा कि ऐसी कोई नैतिक समस्या न खड़ी हो और अगर सामने आती है तो उसका जल्द से जल्द निदान किया जा सके।

- गौरतलब है कि वित्तीय सेवाओं से जुड़ने से पहले ढिल्लन होमलैंड सिक्यॉरिटी विभाग के मादकद्रव्य निरोधक विभाग के प्रमुख के तौर पर तैनात थे। इससे पहले ढिल्लन न्याय विभाग में सहायक उप महाधिवक्ता, होमलैंड सिक्यॉरिटी पर सदन की प्रवर समिति के चीफ काउंसिल, अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की नीति समिति के नीति निदेशक और लॉस ऐंजिलिस में सहायक वकील के पद को सुशोभित कर चुके हैं।