डोनाल्ड ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, चीन को सुनाया

नई दिल्ली ( 10 नवंबर ): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के शानदार विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने भारत के लोगों को सफलतापूर्वक एक कर दिया है। वहीं ट्रंप ने चीन की कठिन व्यापार नीति के लिए उसे सुनाया है। 

इकनॉमिक कॉरपोरेशन (APEC) को संबोधित करते हुए ट्रंप ने शुक्रवार को भारत की जमकर तारीफ की। उन्होंने चीन की व्यापार नीति की आलोचना करते हुए कहा कि अमेरिका इस मसले पर आंखें मूंदकर चुप नहीं बैठेगा। राष्ट्रपति ट्रंप चीन के दौरे से आज ही वियतनाम पहुंचे हैं। अगस्त में वॉशिंगटन में पीएम मोदी और ट्रंप के बीच हुई गर्मजोशी के साथ मुलाकात के बाद यूएस राष्ट्रपति की यह टिप्पणी आई है। 

ट्रंप ने कहा, 'भारत आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। वह एक अरब से ज्यादा आबादी वाला संप्रभु देश है। यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।' भारत की विकासगाथा कई लोगों को प्रभावित कर रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के कारण भारतीयों के लिए अवसर बढ़े हैं। खबरों के मताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन की व्यापार नीतियों की वजह से अमेरिकियों को काम नहीं मिल रहा है। चीन को घुड़की देते हुए ट्रंप ने कहा कि व्यापार में पक्षपात के प्रति अमेरिका अपनी आंखें बंद नहीं रखेगा। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'चूंकि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोल रखा है और इस कारण उसने जबर्दस्त विकास हासिल किया है। इससे देश के मध्यवर्ग के लिए अवसरों का द्वार खुल गया है। पीएम मोदी देश के सभी लोगों को एक करने के लिए सफलतापूर्वक पूरी कोशिश कर रहे हैं।' गौरतलब है कि APEC की बैठक में जापान, रूस और दक्षिण कोरिया के नेता भी हिस्सा ले रहे हैं।