अमेरिका: ट्रंप सरकार ने की आपातकाल की घोषणा, फंड जुटाना है मकसद

                                                                                          Photo:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 फरवरी): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मकसद से फंड जुटाने के लिए शुक्रवार को इमरजेंसी (आपातकाल) का ऐलान कर दिया। ट्रंप ने कहा कि अगर कांग्रेस (अमेरिकी संसद) ने दीवार के लिए 5.7 बिलियन डॉलर (करीब 40 हजार करोड़) नहीं दिए तो फिर से सरकार का शटडाउन करेंगे। ट्रम्प ने फंडिंग बिल को भी मंजूरी दे दी। डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को नेशनल इमरजेंसी की घोषणा की और कहा कि घुसपैठ से देश को बचाने के लिए यह जरूरी है। इस कदम से अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए केंद्रीय खजाने से अरबों डॉलर जारी हो सकते हैं। ट्रंप के इस कदम को डेमोक्रेट्स और अधिकार संगठनों ने गैरकानूनी और संवैधानिक शक्तियों का दुरूपयोग बताया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने रोज गार्डन में संवाददाताओं से कहा कि आपातकाल की घोषणा करने का कदम अवैध घुसपैठियों, अपराधियों और नशीले सामान के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी था। बता दें कि, अमेरिका में लगा आपातकाल भारत में लगी इमरजेंसी की तरह नहीं है, जिसमें सभी नागरिक अधिकार खत्म हो जाते हैं और लोगों को बिना कारण के गिरफ्तार कर लिया जाता है। इसके बजाय अमेरिका में सरकार एक तय लिमिट में ही कामों को अंजाम देती है।  

गौरतलब है कि पिछले महीने शटडाउन (हड़ताल) के दौरान मैक्सिको सीमा पर दीवार के लिए विपक्षी पार्टी के साथ बात नहीं बनने पर ट्रम्प ने कहा था 'अगर जरूरत हुई तो राष्ट्रपति पद की ताकतों का इस्तेमाल करते हुए संसद के नियमों को दरकिनार आपातकाल का ऐलान किया जा सकता हैं। इससे दीवार जल्दी बन जाएगी। यह मेरे काम करने का दूसरा तरीका है।'