अमेरिका ने पाकिस्तान को जमकर सुनाया, बोला- भारत से खराब कर रहा रिश्ते


नई दिल्ली(12 मई): डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने भारत से रिलेशन बिगाड़ने के लिए पाकिस्तान को ही जिम्मेदार बताया है। साथ ही ये भी कहा है कि अगर भारत-पाक बॉर्डर पर आतंकी हमले हुए तो ये रिलेशन और खराब होंगे।


- यूएस के नेशनल इंटेलिजेंस के डायरेक्टर डेनियल कोट्स ने सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान, आतंकियों पर लगाम कसने में नाकाम रहा है। वहीं भारत का धैर्य जवाब दे रहा है। 2016 में हुए पठानकोट हमले की जांच को लेकर भी पाक का रवैया ढीला ही रहा है। इन सबके चलते दोनों देशों के संबंधों में गिरावट आई है।


- "भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव की बड़ी वजह 2016 में सीमा पार से हुए 2 बड़े आतंकी हमले हैं।"


- बता दें कि 18 सितंबर को उड़ी में आर्मी ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर आतंकियों ने हमला किया था, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे।


- कोट्स ने कहा कि 2017 में अगर भारत पर कोई हाईप्रोफाइल आतंकी हमला हो जाता है तो ये रिलेशन और खराब होंगे। भारत यही मानता है कि पाकिस्तान ही आतंकियों को सपोर्ट करता है।


- कोट्स के मुताबिक भारत, पाकिस्तान से उसी सूरत में बातचीत चाहता है जब वह क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म को सपोर्ट करना बंद कर दे।


- "लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर सीमा पार फायरिंग की घटनाओं में इजाफा हुआ है। इसमें मोर्टार से हैवी फायरिंग होती है। इससे भी दोनों देशों के तनाव नहीं घटेगा।"


- "भारत-पाक के बीच तनाव तभी दूर किया जा सकता है जब 2017 में नए सिरे से बातचीत हो। इसके लिए जरूरी है कि सीमा पार आतंकवाद में कमी आए और पाक, पठानकोट हमले की जांच में तेजी लाए।" बता दें कि पिछले साल जनवरी में हुए पठानकोट एयरबेस पर हमले में 7 जवान शहीद हो गए थे।