हवाई सफर करने वालों को झटका, महंगा होगा किराया

नई दिल्ली ( 1 सितंबर ): हवाई यात्रियों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।  देश के किसी महानगर या ऐसे शहर में रहते हैं जो हवाई नक्‍शे पर है तो आपको अब किराये के रूप में ज्यादा रकम चुकानी होगी। मेट्रो शहरों और अन्य बड़े शहरों के बीच संचाचित होने वाली घरेलू उड़ानें शुक्रवार से 100 रुपये तक महंगी होंगी। सरकार ने हर घरेलू उड़ान पर 5000 रुपये चार्ज लगाने का फैसला किया है जिसकी मदद से एक रीजनल कनेक्टिविटी फंड (RCF) बनाया जाएगा। इस फंड का इस्तेमाल घरेलू उड़ानों के किराए की अधिकतम सीमा को 2,500 रुपये प्रति घंटे तक सीमित करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा एविएशन टरबाइन फ्यूल भी शुक्रवार से महंगा हो गया है, जिसका असर यात्रियों की जेब पर पड़ेगा।

तेल कंपनियों ने एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की कीमत में भारी इजाफा करते हुए इसे 4% बढ़ा दिया है। दिल्ली में उदाहरण के तौर पर, इंडियन ऑइल की वेबसाइट के मुताबिक, ATF का दाम अब प्रति लीटर 50,020 रुपये होगा, जबकि अगस्त में यह 48,110 हुआ करता था। यही वजह है कि आने वाले त्योहारों के सीजन में हवाई यात्रा महंगी हो सकती है। 

हालांकि एयरलाइंस ने यह नहीं बताया है कि इसका किराए पर कितना असर होगा, लेकिन यह जरूर कहा गया है कि ऑपरेटिंग कॉस्ट का असर ग्राहकों की जेब पर पड़ना तय है। 

एयरलाइन अधिकारियों का कहना है कि प्रति फ्लाइट 5000 रुपये सेस के चलते किराए में 50 से 100 रुपये तक का इजाफा होगा।