सीमा विवाद के बीच चीन ने भारत में अपने नागरिकों के लिए जारी किया सुरक्षा अलर्ट

नई दिल्ली ( 8 जुलाई ): सिक्किम में डोकलाम पर जारी तनाव के बीच चीन ने भारत में मौजूद अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। दिल्ली स्थित चीनी दूतावास की तरफ से मैंडरिन में जारी इस निर्देश में चीनी नागरिकों को अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा और जहां वे हैं उस इलाके की सुरक्षा के बारे में सचेत रहने को कहा गया है। चीन के इस निर्देश से साफ है कि उसने भारत-चीन-भूटान सीमा पर जारी सैन्य तनाव को नागरिकों के बीच भी ले जाने की कोशिश की है।


इस विवाद के सामने आने के बाद से ही चीन की लगातार कोशिश इसे बड़े से बड़े स्तर पर ले जाने की रही है। तभी वह कभी भारत को 1962 की हार याद दिलाने और उससे भी कड़े सबक की बात कर रहा है तो कभी 'सिक्किम की आज़ादी' को समर्थन देने जैसी धमकी दे रहा है।


कल ही प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हैम्बर्ग में ब्रिक्स की अनौपचारिक बैठक के दौरान मुलाकात हुई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि दोनों के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। डोकलाम विवाद पर चर्चा हुई या नहीं इसे साफ नहीं किया गया है, लेकिन इस मुलाकात के बाद भी तनाव में कमी के कोई संकेत नहीं हैं।