डोकलाम विवाद पर चीन ने की हमले की तैयारी!


बीजिंग (5 अगस्त): डोकलाम मामले को लेकर चीन और भारत के बीच विवाद काफी बढ़ सकता है। मिल रही खबरों के अनुसार, वहां पर मौजूद भारतीय सेना को हटाने के लिए चीन एक ऑपरेशन का मन बना चुका है।

खबर के अनुसार, चीन के एक एक्सपर्ट ने बीजिंग की तरफ से छोटे पैमाने पर मिलिट्री ऑपरेशन की आशंका जताई है। एक्सपर्ट ने कहा है, "चीन डोकलाम में लंबे वक्त तक गतिरोध बने रहने की इजाजत नहीं दे सकता, इसलिए वहां से भारतीय सैनिकों को हटाने के लिए 2 हफ्तों के भीतर छोटे पैमाने पर मिलिट्री ऑपरेशन किया जा सकता है।"

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में शनिवार को पब्लिश एक आर्टिकल में चीनी एक्सपर्ट हू झियॉन्ग ने यह कमेंट किया है। अखबार ने इस आर्टिकल को 'मिलिट्री क्लैशेज पॉसिबल एज बॉर्डर स्टैंडऑफ ड्रैग्स ऑन' टाइटल दिया है। इसके मुताबिक चीनी एक्सपर्ट ने पिछले 24 घंटे के दौरान डोकलाम विवाद पर आए 6 मंत्रियों और इंस्टीट्यूशंस के बयान के बाद छोटे पैमाने पर मिलिट्री ऑपरेशन की आशंका जताई है।

हू झियॉन्ग शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस में रिसर्च फेलो हैं। इनके मुताबिक चीन अपना मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने से पहले भारत की फॉरेन मिनिस्ट्री को इन्फॉर्म भी करेगा। बता दें कि सिक्किम सेक्टर में भूटान ट्राइजंक्शन के पास चीन एक सड़क बनाना चाहता है और भारत इसका विरोध कर रहा है। करीब 2 महीने से इस इलाके में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं।