डोकलाम पर फिर बोला चीन, 53 भारतीय सेना बुलडोजर के साथ इलाके में मौजूद

नई दिल्ली (9 अगस्त): डोकलाम में पिछले 50 दिनों से भारत और चीन की सेना आमने-सामने डटी है। वहीं चीन की ओर से भारत को लगातार युद्ध की धमकी दी जा रही है और चीन लगतार भारतीय सेना को इस इलाके से पीछे हटने के लिए दवाब बना रहा है। इन सबके बीच चीन की सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि विवाद जगह पर अब भी भारत के 53 सैनिक बुलडोजर के साथ मौजूद हैं, जो चीन की रोड कंस्ट्रक्शन पार्टी को रोक रहे हैं।


चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि अगर एक भी भारतीय जवान एक दिन के लिए भी यहां रहता है तो यह यह हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन है। लिहाजा भारत को टकराव के बचने के लिए तत्काल इलाके को खाली कर देना चाहिए।

आपको बता दें कि डोकलाम में जिस स्थिति को लेकर अभी विवाद है, वह भूटान और चीन के बीच का विवादित हिस्सा है। भूटान इसे अपना तो चीन अपना क्षेत्र बताता है। दोनों देश इस विवाद को निबटाने के लिए वार्ता कर रहे थे। वहीं, भारत ने भूटान को उसके सीमाओं की सुरक्षा की गारंटी दे रखी है। ऐसे में भारत का कहना है कि भूटान छोटा सा देश है और चीन अपनी ताकत के बल पर विस्तार नीति के तहत उसे दबाना चाहता है।