जानिए, क्या होता है इन सपनों का मतलब...

नई दिल्ली (13 अप्रैल) : सपनों की दुनिया हमेशा तिलिस्मी होती है। कुछ सपने हम जागते ही भूल जाते हैं। कुछ सपने डराते हैं। कुछ सपने उम्मीदें जगाते हैं। तो कुछ सपने ऐसे होते हैं जो हमें समझ ही नहीं आते।

आइए सपनों का मतलब समझने की कोशिश करते हैं प्रसिद्ध मनोचिकित्सक इयान वालेस के नज़रिए से-

खुद को निर्वस्त्र पाना

सपनों में खुद को किसी सार्वजनिक स्थान या और लोगों के सामने बिना कपड़ों के देखने का अर्थ है कि आप असल जिंदगी में खुद को नाजुक स्थिति में महसूस कर रहे हैं। इसका अर्थ है कि आपको अंंतर्मुखी स्वभाव से हटकर औरों से थोड़ा खुलने की भी कोशिश करनी चाहिए। जिससे वे आपकी असली प्रतिभा को देख सकें।

टॉयलेट की तलाश में

ऐसे सपने का अर्थ है कि असल जीवन में आपके सामने कोई ऐसा मुद्दा खड़ा है जिस पर अपनी राय रखने की आप सख्त जरूरत महसूस कर रहे हैं। या फिर अपनी जरूरतों को दूसरों के सामने रखने में आपको चुनौती पेश आ रही है। ऐसे में आप दूसरों के बारे में सोचने की जगह अपनी जरूरत को पूरा करने पर ध्यान दें।

लेट से कहीं पहुंचने का मतलब-

सपने में अगर आपको दिखता है कि आप किसी जगह पहुंचने के लिए लेट हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपको किसी अवसर को खोने की आशंका सता रही है। इसका ये अर्थ भी है कि आप अपने समय का सदुपयोग नहीं कर पा रहे हैं। आपका समय किसी फिजूल के काम में खर्च हो रहा है।

सपने में अकेला कमरा दिखना

आपको सपने में खाली कमरा दिखता है तो इसका अर्थ हो सकता है कि आप अपने किसी नए हुनर के बारे में चिंतन कर रहे हैं। 

ड्राइविंग से कंट्रोल खोना

आपको सपने में ऐसा दिखे कि ड्राइव करते हुए आप कंट्रोल खो रहे हैं तो ये आपके जीवन में चल रहे किसी प्रोजेक्ट या मकसद से जुड़ा हो सकता है। कंट्रोल खोने का मतलब है कि शायद आपको उस प्रोजेक्ट को ना पूरा कर पाने का डर सता रहा है।

इम्तिहान के लिए तैयार नहीं होना

आपकी सिर पर परीक्षा है और आप उसके लिए तैयार नहीं है। इसका मतलब होता है कि आप असल जिंदगी में होने वाली परीक्षा में अपने प्रदर्शन को गंभीरता से लेते हैं। ऐसे सपने देखकर चिंता में पड़ने की बजाए अपनी तैयारी और जानकारी पर भरोसा बनाए रखने की कोशिश करें।