दुनिया की सबसे वजनी महिला का 315 किलो वजन हुआ कम

नई दिल्ली ( 25 जुलाई ): मिस्र की रहने वाली महिला इमान अहमद ढाई महीने पहले भारत में बेट्रियाटिक सर्जरी करवाकर यूएई इलाज के लिए चली गईं थीं ताकि अपना वजन और कम करा सकें। साथ ही दुनिया की सबसे ज्यादा वजन महिला के टाइटल से मुक्त हो सके।

गौरतलब है कि 500 किलो वजन के साथ इमान दुनिया की सबसे वजनी महिला का खिताब पा चुकी हैं, लेकिन कुछ महीनों पहले उन्होंने मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में अपना ट्रीटमेंट करवाया था।

सोमवार को व्हीलचेयर पर इमान को अबूधाबी के बुर्जील हॉस्पिटल के ऑडिटोरियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए ले जाया गया। जहां उनके रूख में बदलाव देखने को मिला। डॉक्टर्स का कहना है कि उसकी आशाएं उनके डिप्रेशन को खत्म कर रही है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में इमान के हाव-भाव से ये पता चल रहा है कि वे धीरे-धीरे सबसे ज्यादा वजनी महिला के टाइटल से जल्द हट जाएंगी। 5 महीने के भीतर ट्रीटमेंट में इमान अब तक तकरीबन 315 किलो कम कम कर चुकी हैं। अब उनका वजन 185 से भी कम रह गया है।

वीपीएस हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ शमशेर वैलिल का कहना है कि अब इमान का वजन 100 किलो से भी कम करने का टारगेट है। ऐसा होने में समय लगेगा लेकिन हम हर कोशिश करने के लिए तैयार है। उन्होंने इमान को इलेक्ट्रॉनिक व्हीलचेयर गिफ्ट करने का भी वादा किया है।

डॉ. का कहना है कि इमान का भरोसा जीतना बहुत ही मुश्किल था लेकिन कुछ समय में हम कामयाब हुए। इमान एक ऐसी महिला हैं जो एक आम जिंदगी जीना चाहती हैं। हम इमान को ओबेसेटी के खिलाफ लड़ाई में एक एंबेस्डैर के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। उसे स्कूल लेकर जाना चाहते है जहां वो बच्चों के साथ अपनी लाइफ के अनुभव शेयर करें।

डॉक्टरों ने बताया कि इमान की मानसिक स्थिति में पहले से बहुत सुधार आया है और उसके ट्रीटमेंट के लिए 3 स्टेज़ प्लान की गईं थीं जिसमें से पहला स्टेज पूरा हो गया है और बाकी की सर्जरी अगस्त से शुरू करेंगे। पहले लिपोसक्शन और प्लास्टिक सर्जरी होगी फिर उसके बाद आगे दूसरे फेस में जाएंगे।