इन 6 लोगों को भूलकर भी न बताएं अपनी सीक्रेट बातें नहीं तो हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली (9 फरवरी): महाभारत में जीवन को लेकर कई चीजें बताई गई हैं जो आज भी कारगर हैं। इसके तीर्थयात्रा पर्व में ऐसे 6 लोगों के बारे में बताया गया है जिनके सामने हमें गुप्त बातें नहीं करनी चाहिए, नहीं तो आप भी संकट में फंस सकते हैं। 

ये हैं वो 6 लोग महिला- महिलाओं का स्वभाव चंचल होता है। यही कारण है कि वो कोई भी बात किसी के भी सामने बोल देती हैं। इसके बाद उनकी यह हरकत परेशानी का सबब बन जाती है। यही कारण है कि महिलाओं के बारे में ये भी कहा जाता है कि इनके पेट में कोई भी गुप्त बात नहीं टिक सकती। 

मुर्ख- ऐसे लोग जिन्हें अच्छे-बुरे, अपने-पराए या दोस्त-दुश्मन का फर्क मालूम न हो तो ऐसे व्यक्ति को अपनी बातें कभी नही बतानी चाहिए। क्योंकि आपकी बात अगर किसी ऐसे आदमी को पता चल जाए जो आपका दुश्मन है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

बालक- बच्चे चंचल होते हैं। उन्हें अच्छे-बुरे का पता नहीं होता। उन्हें इस बात का पता नहीं होता कि किसके सामने कौन सी बात करनी है। इसलिए उनके सामने ऐसी कोई बात नहीं करनी चाहिए जो आपके लिए परेशानी का कारण बने।

लालची- लालची इंसान अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए किसी को भी आपकी बातें बता सकता है। फिर चाहे वह आपका दुश्मन ही क्यों न हो। इसलिए लालची इंसान पर भरोसा कर उसे कभी कोई राज की बात नहीं बतानी चाहिए।

नीच या बुरे काम करने वाला- जो पुरुष चोरी, लूट, डकैती, मुनाफाखोरी आदि ऐसे काम करते हैं, जिससे दूसरों को नुकसान होता है, वह निम्न श्रेणी के होते हैं। ऐसे लोग अपने फायदे के लिए कुछ भी कर सकते हैं। इसलिए न तो ऐसे लोगों के साथ रहना चाहिए और न ही इनके सामने कभी कोई गुप्त बातें करनी चाहिए।

जिसमें उन्माद के लक्षण दिखाई दें- कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनमें उन्माद (पागलपन) के लक्षण दिखाई देते हैं, हालांकि ये पागल नहीं होते। लेकिन कभी-कभी ये ऐसे काम कर देते हैं जो नहीं करना चाहिए। कभी ये अतिउत्साही हो जाते हैं तो कभी निराश नजर आते हैं। ये बिना कारण कुछ भी कर बैठते हैं।