गूगल पर भूलकर भी न सर्च करें ये 5 चीजें वरना झेलनी पड़ेगी मुसीबत

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 15 नवंबर ): आज के दौर में अक्सर यह देखा जाता है की अगर आप को किसी भी चीज जानकारी करनी होती है तो आप गूगल पर खोज लेते होंगे। लेकिन शायद आप को यह नहीं मालूम की आपकी यह सोच गलत भी हो सकती है। गूगल पर सर्च करने से पहले आपका यह जानना जरूरी है कि आपको क्या सर्च करना चाहिए और क्या नहीं। ध्यान रहे कि आपको गूगल पर भूलकर भी 5 चीजें सर्च नहीं करनी चाहिए। यदि आप इन्हें सर्च करते हैं तो मुश्किल में फंस सकते हैं। आगे पढ़िए वो पांच चीजें जिन्हें आपको गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए।

बम बनाने का तरीका

गूगल पर भूलकर भी क्राइम करने का तरीका ना ढूंढ़ें। जैसे ही आप बम बनाने का तरीका या इससे संबंधित कोई सवाल टाइप करें, आपका आईपी एड्रेस सुरक्षा एजेंसियों को दे दिया जाएगा। यही नहीं अगर आपने गूगल पर नया प्रेशर कूकर खरीदने को लेकर कोई सवाल पूछा और उसी आईपी एड्रेस से आपके बेटे ने अपने स्कूल प्रोजेक्ट के लिए आतंकी हमलों के बारे में सवाल टाइप किया, तो इन सूचनाओं को भी गूगल उन एजेंसियों को भेजेगा। इसके बाद संभव है कि आप पुलिस के फेरे में पड़ जाएं।आत्महत्या करने का तरीकाजैसे ही आप गूगल पर यह सवाल टाइप करेंगे फौरन गूगल आपको एक हेल्पलाइन नंबर देगा। अगर आपने उस नंबर पर कॉल किया तो वह फोन एक काउंसलर को जाएगा जो आपको ऐसे ना करने को कहेगा। अगर आप हेल्पलाइन नंबर को दरकिनार कर, नीचे के सर्च रिजल्ट्स पर जाएंगे तो भी ऐसा कोई आर्टिकल आपको नहीं दिखेगा जिसमें आपके सवाल का जवाब मिले। अगर गूगल पर एक-दो लेख ऐसे मिल भी जाएं, तो उसमें भी सुसाइड के तरीके बताने से पहले आपको ऐसा ना करने की ही सलाह दी जाएगी। आपको उन लोगों का वास्ता दिया जाएगा जो आपके सबसे करीब हैं और जिन्हें आपकी मौत का सबसे ज्यादा दुख होगा। इसका मकसद यह होता है कि जो भी शख्स यह खतरनाक कदम उठाने के बारे में सोचे, उसे खुद उन लेख को पढ़कर शर्मिंदगी महसूस हो।

मेडिकल और ड्रग्स से सम्बंधित जानकारीअगर आपकी तबीयत खराब लग रही है और आप अपने लक्षणों के आधार पर यह पता लगाना चाहते हैं कि कहीं आपको कोई बीमारी तो नहीं, तो भूलकर भी गूगल का सहारा ना लें। अगर आपने गूगल पर उन सिम्पटम्स के बारे में लिखा तो संभव है कि वह आपको किसी जानलेवा बीमारी के बारे में बता दे। मगर जरूरी नहीं कि आपको वह बामारी हो क्योंकि कई सामान्य बीमारियों में भी आम लक्षण-कमजोरी, उल्टी, चक्कर आना आदि पाए गए हैं। इसलिए जब भी आपको अपनी सेहत से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए सीधे डॉक्टर के पास जाएं।

अपनी पहचानगूगल पर आप अपना ईमेल लॉगइन करते हैं पर कभी भी अपने ईमेल एड्रेस को गूगल सर्च इंजन में डाल कर सर्च न करें। ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की समस्या होती है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के माध्यम से आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं।

                                                                                                                Photos: Internet

संदिग्ध चीजेंगलती से भी कभी कुछ संदिग्ध या संदेहजनक चीजें सर्च न करें,क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं,इसकी वजह से आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते है।