सावधान: अगर आपके व्हाट्सएप पर आता है ये मैसेज तो भूलकर भी न करें क्लिक

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 सितंबर): अगर आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर खास तौर से आपके लिए ही है। मौजूदा वक्त में देश में जिस तरीके से सोशल मीडिया ने रफ्तार पकड़ी वो वाकई में एक बड़ा बदलाव है। सोशल मीडिया का जाल जितनी रफ्तार से देश में फैल रहा है उतनी ही स्पीड से साइबर क्राइम के मामले भी बड़ते जा रहे हैं। अपने अक्सर देखा होगा कि आपके व्हाट्सऐप पर ऐसे संदेश आते हैं जिन्होंने खोलने से पहले कई बार सोचना पड़ता है।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग व्हाट्सऐप पर एक मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज में एक फाइल होती है। अध‍िकतर समय में यह एक पीडीएफ फाइल होती है। इस पीडीएफ को खोलना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह मैसेज आपको एक अनजान नंबर से आता है।

पीडीएफ फाइल को एक ऐसा नाम दे दिया जाता है कि आप इसे खोलने पर मजबूर हो जाएं। लेक‍िन इसे खोलने से क्या होगा? भारत में फिलहाल ऐसे मामले सामने कम आए हैं। लेकिन यूएई में इस संबंध में सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है। यहां की टेलीकॉम रेग्युलेटरी ने 10 महीनो में ऐसे 615 मामलों का पता लगाया।

यूएई की टेलीकॉम अथॉरिटी ने आम नागर‍िकों को एक दिशा-निर्देश जारी किया है। जिसमें साफतौर से कहा गया है कि कुछ लोग आपके व्हाट्सऐप और ईमेल मलीसियस पीडीएफ फाइल भेज रहे हैं। यह पीडीएफ फाइल जब आप खोलेंगे, तो यह आपकी निजी और संवेदनशील जानकारी चुरा सकती है।