दिवाली पर खरीददारी करने वाले हो जाएं सावधान, इनकम टैक्स की है नजर

नई दिल्ली ( 14 अक्टूबर ): अगर आपने इस दिवाली पर खरीदारी करने और दिखावा करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इनकम टैक्‍स विभाग की नजर आपके ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन तक सभी तरह की एक्टिविटी पर है। टैक्‍स विभाग के जासूस त्‍योहारी सीजन के दौरान अधिक चौकन्‍ने हैं। उनकी नजर इस बात है कि आप जो खर्च कर रहे हैं, वह आपकी वास्‍तविक आय से मेल खाता है या नहीं। 

जैसे कि अगर आप दिवाली के अवसर पर कोई चमकती कार लेते हैं और उसकी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करते हैं तो इनकम टैक्‍स के नोटिस का जवाब देने के लिए भी आपको तैयार रहना होगा।

-प्रोजेक्‍ट इनसाइट के तहत टैक्‍स विभाग आपसे उन खर्चों के बारे में भी पूछ सकता है, जिनके बारे में आप शायद ही फिक्र करते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टैक्‍स विभाग खासकर सोशल मीडिया पर नजर टिकाए हुए है।

-पिछले साल ही टैक्‍स विभाग ने एलएंडटी इंफोटेक के साथ प्रोजेक्‍ट इनसाइट के क्रियान्‍वयन के लिए एक करार किया था। इस अभियान का मकसद कर चोरी पर लगाम लगाकर लोगों की आदतें सुधारना है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनकम टैक्‍स विभाग को टेक्‍नोलॉजी का अधिक उपयोग करके कर चोरी पर लगाम लगाने की सलाह दी थी।

-इसीलिए फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर यदि आपने अपने महंगे वेकेशन से लेकर नई SUV की तस्वीरें पोस्ट की हैं तो हो सकता है कि आपको आयकर विभाग का नोटिस आ जाए।