Blog single photo

दिल्ली में हवा की सेहत खराब

दिवाली के आने से पहले ही दिल्ली की हवा दम घोंटू होती जा रही है। कुछ इलाकों में एयर इंडेक्स का लेवल 200 से ऊपर पहुंच चुका है। लेकिन सबसे ज़्यादा परेशान करने वाली बात ये है कि त्योहारों के चलते और मौसम में बदलाव के कारण प्रदूषण का लेवल आने वाले दिनों में गंभीर रूप ले सकता है।

वरुण सिन्हा, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 अक्टूबर): दिवाली के आने से पहले ही दिल्ली की हवा दम घोंटू होती जा रही है। कुछ इलाकों में एयर इंडेक्स का लेवल 200 से ऊपर पहुंच चुका है। लेकिन सबसे ज़्यादा परेशान करने वाली बात ये है कि त्योहारों के चलते और मौसम में बदलाव के कारण प्रदूषण का लेवल आने वाले दिनों में गंभीर रूप ले सकता है। जिसकी वजह से लोग बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

अगर दिल्ली के खराब होती हवा की सेहत पर नजर डाले तो दिवाली से पहले ही दिल्ली का पलूशन लेवल अपने खतरनाक स्तर पर जाता दिख रहा है और माना जा रहा है कि त्योहारों के चलते और मौसम में बदलाव के कारण प्रदूषण आगामी दिनों में गंभीर रूप ले सकता हैं। हवा में फैलते ज़हर को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अब जो हालात चल रहे हैं इससे राजधानी के कुछ इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स बहुत ही खराब हो गया है।

लगातार बदल रहे मौसम से सुबह के वक्त कुछ इलाकों में हल्का कुहासा दिखने लगा है लेकिन पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की लगातार हो रही घटनाओं ने दिल्ली -एनसीआर में प्रदूषण के स्तर को बढ़ा दिया है। स्काई मेट की माने तो एनसीआर में अगले दो दिनों तक धीमी हवाओं के चलने की संभावना है और इन हल्की धीमी हवाओं के कारण प्रदूषण स्तर में  इजाफा हो सकता है। साथ ही स्काईमेट का ये भी कहना है कि 18 अक्टूबर के बाद  हवा की दिशा में बदलाव होगा जिसके चलते प्रदूषण दिल्लीवासियों को परेशान कर सकता है।

दिल्ली की लगातार दूषित होती हवा को लेकर अब सरकार की नज़र इस बात पर रहेगी कि पराली की लगातार हो रही घटनाओं को कैसे रोका जाए। इसके अलावा हालात को कैसे सामान्य किया जाए। जिससे लोगो को दिक्कतों का सामना नही करना पड़े।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये खास रिपोर्ट...

Tags :

NEXT STORY
Top