लॉन्‍च होने के साथ ही विवादों में घिरा सबसे सस्‍ता स्मार्टफोन

नोएडा (18 फरवरी): स्टॉर्ट-अप कंपनी रिंगिंग बेल्स का सबसे सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च होने के साथ ही विवादों में घिर गया है। जानकारों का कहना है कि ये फोन इतना सस्ता स्मार्ट फोन हो ही नहीं सकता है।

सबसे पहले तो ये स्मार्टफोन आपको 251 रुपये में नहीं, बल्कि 291 रुपये में मिलेगा। क्योंकि रिंगिंग बेल्स कंपनी आपसे 40 रुपये का शिपिंग चार्ज भी लेगी। इतना ही नहीं ये फोन बुक कराने के चार महीने बाद डिलिवरी होगी।

इसी के साथ यह कहा जा रहा है कि किसी भी सस्ते मैटेरियल इस अगर फोन को बनाया जाए तो उसकी कम से कम कीमत 2500 रुपये आएगी। जिसके बचाव में उतरते कंपनी ने कहा कि वह बिना कोई विज्ञापन देने और डिस्टीब्यूटर के इसे बेचेगी, वहीं सरकार ने भी फोन पर लगने वाला टैक्स माफ कर दिया है। यही नहीं कंपनी ने दावा किया है कि वह अपनी बेवसाइट पर इसके साथ दूसरे प्राडक्ट भी बेचेगी, जिससे उसे मुनाफा होगा। जिसके बाद कंपनी को इसकी कीमत मात्र 200 रुपये ही पड़ेगी।

हालांकि इसकी लॉन्चिंग में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को जाना था, लेकिन वे नहीं पहुंचे। उनकी जगह बीजेपी सांसद मुरली मनोहर जोशी ने फोन लॉन्च किया। बताया जा रहा है कि सरकार के अंदर ही इस फोन को लेकर सवाल उठ रहे हैं और ऐसे में इसे लेकर सावधानी बरतने की बात कही जा रही है।

क्रैश हुई वेबसाइट इसके अलावा आज से बुकिंग के लिए उपलब्ध इस फोन को लेने वाले लोगों को उस समय बड़ा झटका लगा जब कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.freedom251.com/ क्रैश कर गई। कंपनी की साइट पर सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी पेमेंट का पेज नहीं खुल रहा। बार-बार सारे भरे हुए कॉलम खाली हो जा रहे हैं। सुबह 6 बजे से बुकिंग चालू हुई है और अब तक ये स्थिति बनी हुई है. कस्टमर केयर पर नंबर लगाने पर सारे नंबर बिजी आ रहे हैं।