इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 30% से ज्यादा तक डिस्काउंट

नई दिल्ली(16 जून): स्माटफोन्स की सेल दिन पे दिन बढ़ती जा रही है। कंपनियां भी जमकर दे डिस्काउंट दे रही हैं। कई ऑनलाइन साइट्स पर बड़ा डिस्काउंट देखकर कस्टमर्स को लगता है की वे सही कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

दरअसल, कई बार ईकॉमर्स वेबसाइट्स थोड़े कम चर्चित स्मार्टफोन्स को ओरिजिनल दाम पर ज्यादा डिस्काउंट बताकर देती हैं। असल में ये स्मार्टफोन्स उनकी लॉन्च प्राइस पर लिस्ट कर दिए जाते हैं और कंपनी द्वारा की गई कटौती को वेबसाइट का डिस्काउंट बताया जाता है।

कंपनी की ऑफिशियल साइट पर भी ये स्मार्टफोन्स उसी दाम पर लिस्ट होते हैं जिसपर ईकॉमर्स साइट्स बेच रही होती हैं। कई बार रिटेल स्टोर्स में ये और भी सस्ते में मिल जाते हैं। इसमें मार्जिन मिनिमम रहता है, लेकिन डिस्काउंट का अमांउट बड़ा दिखता है जिससे यूजर धोखा खा जाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ स्मार्टफोन्स के बारे में जो ज्यादा MRP बताकर फेक डिस्काउंट के साथ लिस्ट किए गए हैं।

ये हैं वो स्मार्टफोन्स...

1. Samsung Galaxy S6

- ऑफिशियल कीमत- इस स्मार्टफोन को कंपनी की वेबसाइट पर 33,900 रुपए में लिस्ट किया गया है। 

- ऑनलाइन दावा कीमत- स्नैपडील इसे 56,700 रुपए का बताकर 36% डिस्काउंट के साथ 36,499 रुपए का बेच रही है। ये कीमत फोन के ऑफिशियल कीमत से भी ज्यादा है।

डिस्काउंट फेक या रियल? कैसे पता लगाएं?

ई-कॉमर्स साइट्स का डिस्काउंट कितना सही है, इसका पता लगाना बेहद आसान है। इसके लिए यूजर्स को BuyHatke गूगल क्रोम एक्सटेंशन इन्स्टॉल करना होगा। यूजर्स गूगल पर BuyHatke टाइप करें और दूसरी लिंक (https://chrome.google.com) पर क्लिक करके उसे एड कर लें। इसके बाद, जब आप किसी ई-कॉमर्स साइट पर कोई प्रोडक्ट देखेंगे तो उसके ठीक नीचे ब्लू लाइन ट्रैकर आएगा। जो प्रोडक्ट की कीमत के पिछले कई रिजल्ट शो करता है। यानी वो बीते महीने कितने का था और अब कितने का है। साथ ही, ऊपर आ रहे ट्रैकर बार से प्राइस कम्पेयर भी कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स साइट की पॉलिसी के अनुसार साइट्स किसी भी प्रोडक्ट की कीमत के लिए जिम्मेदार नहीं होती हैं। अगर कोई बेचता या खरीदता है तो यह बेचने और खरीदने वाले पर निर्भर करता है।