अगर आप व्हाट्सऐप का यूज करते हैं तो ये खबर पढ़कर चौंक जाएंगे आप...

नई दिल्ली(14 फरवरी): कहते हैं ना कोई भी चीज आती है तो उसके फायदे और नुकसान दोनों होते है। कुछ ऐसा ही मैसेजिंग एप व्हाट्सऐप के साथ। व्हाट्सऐप के फायदे तो कई हैं, लेकिन इसके नुकसान के बारे में बहुत कम लोग को पता होगा। आइए इसके बारे में आपको बताते हैं। 

सिक्योरिटी व्हाट्सएप की सिक्योरिटी में काफी समस्या देखी गई है। इंटरनेट पर वेब ऑरिएंटेड एप के जरिए कोई अनजान शख्स भी आपका लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर और स्टेट्स देख सकता है। इस कारण से इसे पूरी तरह सेफ नहीं कहा जा सकता।

बग या स्पैम मैसेजेस कभी-कभार व्हाट्सएप पर कुछ स्पैम मैसेजेस देखे भेजे जाते हैं, जिन पर क्लिक करने पर आपकी सिक्योरिटी को खतरा हो सकता है। साथ ही आपके मोबाइल में भी वायरस आ सकते हैं। ये वायरस आपके फोन में मौजूद निजी डॉक्यूमेंट्स को हैक कर सकता है।

ट्रैकिंग इंटरनेट पर ऎसे मोबाइल ऐप्स उपलब्ध है, जिनसे लोग आप पर नजर रख सकते है। अगर आपने अपना लास्ट सीन "नोबडी" कर रखा है तो भी कोई शख्स आपके ऑनलाइन और ऑफ लाइन स्टेट्स का पता लगा सकता है। जैसे ही आप ऑनलाइन आएंगे उनके पास नोटिफिकेशन चला जाएगा और आपके ऑफलाइन जाने पर भी ऐप के तहत उन्हें पता चल जाएगा।

ब्लू टिक्स व्हाट्सएप ने हाल ही में ब्लू टिक्स फीचर शुरू किया था। जिसके मुताबिक अगर कोई आपका मैसेज पढ़ लेता है तो उस मैसेज के आगे डबल ब्लू टिक्स बने आते हैं। कई बार आप मैसेज पढ़ने के बाद भी उसका रिप्लाई नहीं कर पाते हैं या नहीं करना चाहते है, लेकिन ब्लू टिक की वजह से मैसेज भेजने वाले को पता चल जाता है कि मैसेज पढ़ने के बाद भी आपने उसका रिप्लाई नहीं किया। इस वजह से रिश्तों में खटास आ सकती है। हालांकि व्हाट्सऐप ने ब्लू टिक्स फीचर को अब ऑप्शनल कर दिया है। इस फीचर को अब आप डिसेबल भी कर सकते हैं।