फेसबुक ने शुरू किया यह नया फीचर, ऐसे उठाए लाभ...

नई दिल्ली (19 जुलाई): अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते होंगे, तो आप इस बात से पूरी तरह से परिचित होंगे कि फेसबुक खुद-ब-खुद कुछ लोगों का नाम आपको सुझाता है कि आप इनसे दोस्ती कर सकते हैं। पर अब अगर आप चाहें तो फेसबुक पर इन अनचाहे मित्रों को सामने आने से रोक सकते हैं, यानि फ्रेंड सजेशन ऑप्शन को बंद कर सकते हैं।

फेसबुक ने अपने सिस्टम में बदलाव किया है, जिसमें सजेस्टेड फ्रेंड के ऑप्शन को अब यूजर पर छोड़ दिया है। ये ऑप्शन आपकी लोकेशन को ट्रैक करता था, जिसके बाद आपके आस पास के लोगों की प्रोफाइल को सजेस्ट करता था। खास बात ये है कि फेसबुक ने अपने सिस्टम में जब से बदलाव किया है, तब से ये कहीं अधिक प्रभावी हो गया है। जिसमें आपको ऐसे लोगों के बारे में फेसबुक सजेशन देगा, तो आपके इलाके में हो, हो सकता है कि समय भी एक जगह हो और हो न हो आप दोनों लोग एक ही रेस्टोरेंट में हों।

वैसे, फेसबुक का ये प्रभावी सिस्टम हमारी प्राइवेसी के लिए खतरा है। अगर हम न चाहें कि कोई हमारा पीछा करे, तब भी ये हमारी लोकेशन ट्रैक करके हमारे बारे में औरों को बताता रहेगा। ऐसे में जरूरी है कि इससे बचा जाए। फेसबुक पर फ्रेंड सजेशन और अपने लोकेशन को ट्रैक होने से बचाने के लिए आपको सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करने होंगे। आप अपने फेसबुक ऐप के अंदर जाएं, और सेटिंग का ऑप्शन चुनें। इसमें से आप ऐप की कटिगिरी में जाकर फेसबुक चुनें और उसने अंदर जाकर लोकेशन को ऑफ कर दें। लीजिए, मिल गया छुटकारा।