दीपा कर्माकर ने ओलंपिक मेडल विजेता साक्षी-सिंधू को पछाड़ा

नई दिल्ली(4 सितंबर): ब्राजील के रियो डी जनेरियो में पिछले महीने हुए ओलम्पिक खेलों में अपने दमदार प्रदर्शन से वाहवाही लूटने वाली महिला जिम्नास्टिक खिलाड़ी दीपा कार्माकर भारत की सबसे ज्यादा प्ररेणादायक महिला हैं। शादी कराने वाली वेबसाइट शादी डॉट कॉम ने हाल ही में सफलता की परिभाषा को समझने के लिए एक शोध की थी।

- इस ऑनलाइन शोध में 23 से 30 साल तक के 12,500 लोगों ने हिस्सा लिया था।जब हजारों लोगों से पूछा गया कि हाल ही में किस महिला से उन्हें सबसे ज्यादा प्रेरणा मिलती है तो 33.7 फीसदी लोगों ने दीपा कर्माकर का नाम बताया। दीपा के बाद दूसरे स्थान पर रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक रहीं. साक्षी को 27.4 फीसदी वोट मिले।

- रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु इस सूची में तीसरे स्थान पर रहीं. सिंधु को 27.1 फीसदी वोट मिले। अरुणधती भट्टाचार्या को 6.2 फीसदी वोट मिले. जनता से जब सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिया रहने वाली महिला के बारे में पूछा गया तो विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज सबसे आगे रहीं। उन्हें 36.3 फीसदी वोट मिले. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को 31.2 फीसदी वोट मिले। टेनिस स्टार सानिया मिर्जा तीसरे स्थान पर रहीं. उन्हें 17.4 फीसदी वोट मिले।

शादी डॉट कॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव रक्षित ने कहा, ‘इस सर्वे से इस बात का पता चला है कि आज की पीढ़ी सपने देखने के विचार को तरजीह देती है। जो लोग कुछ अलग काम कर सफलता पाते हैं लोग उनसे प्रेरणा लेते हैं।’