अच्छी खबर: स्मार्टफोन की खरीद पर सरकार दे सकती है छूट

नई दिल्ली(29 दिसंबर): डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार मोबाइल पर छूट मुहैया करा सकती है। इसमें कम आय वालों को तय कीमत तक के स्मार्ट फोन पूरी तरह से टैक्स मुक्त किए जा सकते हैं। ऐसा होने पर 3200 रूपये का मोबाइल 2000 से 2300 तक पड़ेगा।

- नीति आयोग, वित्त मंत्रालय, मुख्यमंत्रियों की समिति जमीनी स्तर के सुझावों पर चर्चा कर रहे हैं। 

- आयोग द्वारा गठित मुख्यमंत्रियों की समिति के संयोजक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू ने डिजिटल भुगतान के मुद्दे पर आए सुझावों में मोबाइल पर सब्सिडी दिए जाने का जिक्र किया। 

- उन्होंने कहा कि मोबाइल पर छूट देने के सुझाव भी आए हैं। हालांकि इस संबंध में उन्होंने आगे कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन आयोग के एक अधिकारी की माने तो कम आय वालों को तय कीमत तक के स्मार्ट फोन पूरी तरह से टैक्स मुक्त किए जाने पर विचार चल रहा है।

- आयोग के अधिकारी की माने तो स्मार्ट फोन के जरिए यूपीआई, यूएसएसडी और निजी ऐप के जरिए भुगतान आसान और तकनीकी तौर पर ज्यादा विश्वसनीय है। ऐसे में सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्मार्टफोन से लैस कर सकती है। 

- इससे पहले नायडू ने कहा कि नगदी के चलन का खर्च बहुत है और पारदर्शिता कम है। जबकि इसके उलट डिजिटल लेनदेन पूरी तरह पारदर्शी है। ऐसे में मोबाइल के जरिए भुगतान के लिए यूपीआई और यूएसएसडी जैसे साधन सरकार लाई है। याद रहे कि देश में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंच चुकी है। ट्राई के आंकड़ों की माने तो भारत, चीन के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाला दूसरा देश है।