पीएम मोदी के मिशान को बड़ा धक्का, आज रात 12 बजे से पेट्रोल पंपों पर नहीं चलेंगे क्रेडिट-डेबिट कार्ड

नई दिल्ली (8 जनवरी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल पेमेंट को बड़ा धक्का लगा है। कल से आप पेट्रोल पंपों पर कार्ड्स पेमेंट के जरिए पेट्रोल और डीजल नहीं भरवा सकेंगे। आज रात 12 बजे से आप पेट्रोल पंपों पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पेट्रोल और डीजल नहीं भरवा सकेंगे।

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि देशभर में पेट्रोल पंप आउटलेट्स पर 9 जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्‍वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों से ट्रांजेक्शन फीस वसूलने की बात कही है। इसी का विरोध करने के लिए पेट्रोल पंप एसोशिएशन ने कहा है कि वो सोमवार से कार्ड पेमेंट को मंजूर नहीं करेंगे।

दरअसल, पेट्रोल पंप मालिक बैंकों द्वारा ट्रांजेक्शन फी लिए जाने को लेकर सख्त नाराज है। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल का कहना है कि हमारा मार्जिन इतना कम है कि हम बैंकों के 1 फीसदी ट्रांजेक्शन चार्ज को सहन नहीं कर पाएंगें। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के  इस फैसले के बाद एक्सिस बैंक,HDFC और PNB के कार्ड नहीं मान्य होंगे। इधर CICI बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि वो कल से कार्ड पेमेंट पर कोई ट्रांजैक्शन फी नहीं लेंगे। 

इससे पहले CICI, HDFC और एक्सेस बैंक ने शनिवार रात को ही प्लास्टिक मनी के उपयोग पर सरचार्ज लगाए जाने की जानकारी सभी पेट्रोल पंपों को दी थी।

गौरतलब है कि देशभर में करीब 56,190 पेट्रोल पंप हैं जिसमें प्राइवेट पेट्रोल पंप कंपनियां भी शामिल हैं। इनमें से करीब साठ फीसद पेट्रोल पंपों पर एचडीएफसी और आईसीआईसीआई की स्वाइप मशीनें हैं जबकि अन्य पर दूसरे बैंक की मशीनें मौजूद हैं।

बैंकों ने पेट्रोल पंप डीलरों से कहा है कि 9 जनवरी से डेबिट कार्ड पर किए जाने वाले ट्रांजैक्शन पर 0.25 से 1 फीसदी और क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर 1 फीसदी ट्रांजैक्शन चार्ज वसूलेंगे। जिसका पेट्रोल पंप डीलर विरोध कर रहे।