ऐसे जानें, कहीं आप तो नहीं हैं डिजिधन योजना के लकी विनर

नई दिल्ली (30 अक्टूबर): प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित डिजिधन मेले की शामिल हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने डिजिटल पेमेंट करने वाले 4 भाग्यशाली ग्राहकों को सर्टिफिकेट सौंपा।

लकी ग्राहक योजना के तहत कैशलेस पेमेंट करने वाले 15,000 भाग्यशाली लोगों को प्रतिदिन 1,000 रुपये इनाम देने की अगले 100 दिन चलने वाली योजना 25 दिसंबर से जारी है। व्यापारियों को भी डिजि धन व्यापार योजना के तहत 50,000 रुपये का पुरस्कार दिया जा रहा है। इसके अलावा 1 करोड़ रुपये तक की बंपर प्राइज जीतने का भी मौका है।

सरकार ने एक digidhanlucky.mygov.in नाम से वेबसाइट लॉन्च की है। यहां आपको पता चल जाएगा कि आप लकी विनर हैं या नहीं।

ऐसे जानें आप लकी विनर हैं या नहीं...

- यहां जाने पर आपको कन्ज्यूमर और मर्चेंट का दो अलग-अलग ऑप्शन आएंगे। अगर आप कन्ज्यूमर हैं तो कन्ज्यूमर वाले ऑप्शन पर और अगर आप मर्चेंट हैं तो मर्चेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

- यहां क्लिक करने पर नीचे एंटर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का विंडो खुल जाएगा। यहां आप अपना मोबाइल नंबर डालकर नीचे गेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके साथ ही, बगल में एंटर ओटीपी का छोटा से विडों खुल जाएगा।

- अब आप अपना मोबाइल चेक करें और ओटोपी को सही विंडों में डालकर नीचे ट्राइ योर लक ऑप्शन पर क्लिक करें।

- यहां क्लिक करने पर आपके सामने तीन विंडो खुल जाएंगी। पहली विंडो में रुपे, एईपीएस, यूपीआई, यूएसएसडी का विकल्प आएगा। आपने ट्रांजैक्शन के जिस माध्य का इस्तेमाल किया है, उसका चयन कर लें।

- दूसरी विंडो में ट्रांजैक्शन आईडी डालें और तीसरी विंडो में ट्रांजैक्शन की तारीख डालें और नीचे समिट का बटन दबाएं। बस आपको पता चल जाएगा कि लकी विनर में आपका नाम है या नहीं।

इसी तरह, अगर आप मर्चेंट हैं तो आप या तो मर्चेंट आइडी या टर्मनिल आइडी का चयन करें।

- अब दूसरे बॉक्स में टर्मिनल आइडी या मर्चेंट आइडी डाल दें। फिर समिट बटन दबाने पर रिजल्ट आपके समान होगा।