इस स्टार खिलाड़ी को लेकर धोनी ने कही बड़ी बात, कहा...

नई दिल्ली(18 फरवरी) टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं। लेकिन टी-20 में आज भी इस खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। 27 वर्षीय बल्‍लेबाज ने अगले महीने टी-20 विश्‍व कप की 15 सदस्‍यीय टीम में अपनी जगह जरूर पक्‍की की, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में दूसरी बार टी-20 विश्‍व कप का खिताब हासिल करने का सपना देख रही भारतीय टीम में वह बड़ी भूमिका शायद ही अदा कर सके।

ओपनिंग में बाएं और दाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर धवन व रोहित शर्मा की जगह पक्‍की है। विराट कोहली तीसरे और सीमित ओवरों के विशेषज्ञ सुरेश रैना की भी जगह पक्की है। निचलेक्रम में बल्‍लेबाजों को बड़े शॉट लगाना होंगे, रहाणे को मध्‍यक्रम में ही आजमाने का मौका होगा, लेकिन धोनी ने इन संभावनाओं को ध्‍वस्‍त कर दिया है।

धोनी ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रहाणे एक ओपनर के नाते निरंतर शानदार खेलते रहे हैं, लेकिन उनके हाथों में ज्‍यादा दम नहीं है लिहाजा वह लॉअर ऑर्डर में बेहतर योगदान नहीं दे सकते। भारतीय कप्‍तान ने मंगलवार को कहा कि जब दोनों ओपनर अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हो तो कप्‍तान के लिए ज्‍यादा मुश्किलें पैदा हो जाती है।

धोनी ने कहा कि रहाणे शानदार खिलाड़ी है, लेकिन साथ ही आपको इस बात पर ध्‍यान देना होगा कि टी-20 में उन्‍होंने ओपनर के तौर पर अच्‍छा प्रदर्शन किया है। अगर आप टी-20 विश्‍व कप के लिए टीम देखें तो रहाणे को जगह मिलना मुश्किल है। टेस्‍ट टीम के नियमित सदस्‍य रहाणे का टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय में स्‍ट्राइक रेट 114 है। रहाणे ने पिछले 10 वन-डे में लगभग अलग-अलग बल्‍लेबाजी क्रम पर 6 अर्धशतक जमाए है।

कोहली को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में आराम दिया गया और रहाणे को तीसरे क्रम पर बल्‍लेबाजी के लिए भेजा, लेकिन वह ज्‍यादा प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए। रहाणे पिछले आईपीएल में डेविड वॉर्नर के बाद दूसरे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर थे।