PMO से RTI में सवाल : क्या पीएम मोदी ने कभी रामलीला में काम किया? किया तो कौन सा किरदार निभाया?

नई दिल्ली (19 जुलाई) :  आरटीआई के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर पीएमओ से कई तरह की जानकारी मांगी जा रही है। पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार एक आवेदन में पूछा गया, ”क्‍या प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीति में आने से पहले रामलीला में काम किया था? अगर हां तो कौनसा रोल निभाया?”

इस पर जवाब दिया गया, ”जो सूचना मांगी गई है वह रिकॉर्ड का हिस्‍सा नहीं है।” पीएमओ ने अपनी वेबसाइट पर सवाल और जवाब पोस्‍ट किए है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक पीएमओ से कुछ इस तरह के सवाल भी पूछे गए हैं। इनमें प्रधानमंत्री की रसोई में किस तरह के सिलेंडर इस्‍तेमाल होते हैं, उनका मोबाइल नंबर, क्‍या वे छुट्टी लेते हैं, वे मसालें कहां से मंगाते हैं, जैसे सवाल भी शामिल है। यहां तक कि पीएमओ स्‍टाफ को लेकर भी सवाल किए जा रहे हैं। इसी तरह के एक सवाल में पूछा गया, क्‍या पीएम के प्रिंसीपल सेक्रेटरी नृपेंद्र मिश्रा कभी अपने साथियों को पिकनिक पर लेकर गए?

कुछ सवालों के जवाब में ये कहा गया कि इस तरह की व्यक्तिगत जानकारी सूचना के अधिकार में नहीं आती। कुछ में ये भी कहा गया कि इस तरह का रिकॉर्ड नहीं रखा जाता। एक सवाल ये भी था कि पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री की ओर से बीमारी या कैजुअल या स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से ली गई छुट्टियों की संख्‍या बताइए। इसके जवाब में कहा गया है कि शपथ लेने के बाद से वर्तमान पीएम ने कोई छुट्टी नहीं ली है।